CM Corner

चंपावत टनकपुर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दी बड़ी सौगात 42 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण जानिए कौन-कौन से कार्यों का होगा शुभारंभ



टनकपुर  – उत्तराखंड के टनकपुर जिले को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दी करोड़ों की सौगात। टनकपुर जिले का होगा पूर्ण विकास।

टनकपुर जिले के विकास करने के लिए  42.74  करोड़ की 17 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गांधी मैदान में किया।

42.74 करोड़ के विकास कार्यों में 38.51 करोड़ की 14 योजनाओं का लोकार्पण किया गया है। और 4.23 करोड़ की 3 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

साथ ही साथ मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लिए कई घोषणाएं की है विकास कार्यों मे जिन जिन बिन्दुओं को रखा गया है। जिन क्षेत्र में विकास किया जाएगा वह इस तरह से हैं।

 1- बनबसा क्षेत्र में गैस एजेंसी खोली जाएगी।

 2 – क्वेरेला नदी पर ग्राम झालाकूड़ी में बाढ़ सुरक्षा कार्य किया जाएगा।

 3 -शारदा में ग्राम घस्यामण्डी, कोठौल एवं किचैल में भी बाढ़ सुरक्षा कार्य होगा।

 4  – ग्राम उचौलीगोट में स्नान घाट का निर्माण कराया जाएगा।

 3 –  चम्पावत-ढकना-मौरलेख-मल्लधामिसौंन-खेतीखान मोटर मार्ग का निर्माण होगा। और हिंगला देवी मोटर मार्ग का पुनर्निर्माण एवं सुधारीकरण का कार्य किया जाएगा।

4 – कालूखान-गुरौली मोटर मार्ग बनाया जाएगा। और बनबसा में सिडकुल का निर्माण किया जाएगा। जिससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगे।

 5 – चम्पावत-खेतीखान में 5 किमी पैदल मार्ग का निर्माण होगा।

 6 – टनकपुर में नवनिर्मित ट्रामा सेंटर में नए फर्नीचर की व्यवस्था की जाएगी ताकि स्वास्थ्य व्यवस्था और बेहतर हो सके।

 7 –  ग्राम प्रधानों का मानदेय 1500 रूपये से बढ़ाकर 3500 रूपये किया जाएगा तथा 10000 रुपये की आकस्मिक निधि व्यय करने की अनुमति भी दी जायेगी।

6 – 500 पंचायत घरों के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त की जाएगी।

टनकपुर जिले के विकास के लिए मुख्यमंत्री से मिली सौगात का समस्त जिले के लोगों ने मुख्यमंत्री का हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top