Uttarakhand News

उत्तराखंड में जमीन लेना हुआ महंगा,जान लीजिए अब कितना होगा सर्किल रेट

उत्तराखंड में आसान होगा जमीन खरीदने के बाद दाखिल खारिज का काम, जानें

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की अध्यक्षता में बुधवार को सीएम आवास में हुई कैबिनेट बैठक में फैसले लिए गए। एक फैसले ने जनता की जेब के बोझ को बढ़ा दिया है। नए सर्किल रेट से कुछ इलाकों में लगभग 100% जमीनों के रेट बढ़ा दिए गए हैं। वहीं कुछ इलाकों में सर्किल रेट 50 प्रतिशत बढ़ाया गया है। इसके अलावा कुछ इलाकों में रेट कम भी हुए हैं। आंकड़ों पर नजर डाले तो 100 प्रतिशत बढ़ोतरी 5 फीसदी इलाकों में हुई है।

वहीं 85 फीसदी क्षेत्रों में 50 फीसदी से कम रेट बढ़ाए गए। बता दें कि राज्य सरकार ने उत्तराखंड में जमीनों के सर्किल रेट में 33.6 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। पर्वतीय जिलों में भी जमीनों की खरीद-फरोख्त बढ़ने की वजह से सर्किल रेट में करीब 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। अधिसूचना जारी होने के बाद नई दरें प्रदेशभर में लागू हो जाएंगी।

कैबिनेट बैठक के खत्म होने के बाद मुख्य सचिव ने जानकारी दी कि कृषि की जमीनों की दरों में 32.47 और अकृषि जमीनों की दरों औसत 34.83 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है। प्रदेश में 86 प्रतिशत क्षेत्र ऐसे हैं जहां सर्किल रेट में 50 प्रतिशत से कम बढ़ोतरी हुई है। 9 प्रतिशत क्षेत्र में सर्किल रेट में 50 से 100 प्रतिशत और पांच प्रतिशत क्षेत्र में 100 से 300 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। राज्य स्थापना के बाद से सर्किल रेट औसत 20 गुना बढ़ाया गया है। वहीं सर्किट रेट में हुई बढ़ोतरी के बाद 1700 करोड़ रुपए का राजस्व मिलने की उम्मीद है।

To Top