Uttarakhand News

उत्तराखंड कैबिनेट:एक अगस्त से खुलेंगे स्कूल और पंतनगर एयरपोर्ट को लेकर बड़ा फैसला


देहरादून: कुछ देर पहले उत्तराखंड में कैबिनेट बैठक खत्म हुई है। इस बार कैबिनेट बैठक में 11 प्रस्ताव सामने आए थे। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की परिस्थितियों को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थान बंद थे। अब कोरोना वायरस के मामले कम हुए हैं तो एक अगस्त से 6 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। कौसानी क्षेत्र में देश-विदेश से लाखों के सैलानी हर साल पहुंचते हैं। कौसानी क्षेत्र को बनाया गया नगर पंचायत।

कैबिनेट द्वारा लिए गए फैसलों पर एक नजर

1 अगस्त से कक्षा 6 से 12 तक के लिए खुलेंगे स्कूल।

-पंत नगर का ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट 6 महीने के अंदर डीपीआर प्रस्तुत करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कलसल्टेंट बनाया गया 

राज्य खाद्यान्न योजना के तहत फ्री राशन की योजना को मिली हरी झंड़ी। पहले सीएम ने विचलन के द्वारा किया था योजना को लागू।

-वन भूमि की लीज से संबंधी नीति की लिपिकीय त्रुटि को ठीक करने की संस्तुति  मिली।

-उत्तराखंड श्रम सेवा नियमावली में संशोधन ( अब लेबर और कारखाना में एक समान होगी पदोन्नति)

मेडिकल कॉलेज हरिद्वार, पिथौरागढ़, रुद्रपुर के प्राचार्य को खुद का वेतन, ऑफिस का खर्चा, पीए की सैलरी के लिए पैसा व्यक्तिगत हस्ताक्षर से लेने की छूट मिली। इससे पहले फाइनेंस कंट्रोलर के हस्ताक्षर थे जरूरी।

-पर्यटन विभाग को राहत मिली। आर्थिक पैकेज में संशोधन किया गया, नैनीताल जिले की नौकुचियाताल सातताल आदि के 539 वोट चालकों को 10 हज़ार की आर्थिक सहायता मिलेगी।

-सांस्कृतिक दलों को 2 हजार प्रति माह 5 महीने तक देने की संस्तुति

भीमताल, सात ताल, नौकुचियाताल में नाव नवीनीकरण की छूट 

-वेतन विसंगतियों को लेकर प्रकरणों के लिए इंदु पांडे की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी बनाई, शीघ्र रिपोर्ट देगी समिति, ऊर्जा का मामला भी यही समिति देखेगी। तीन माह के भीतर देगी रिपोर्ट।

उत्तराखंड लोकसेवा आयोग की प्राथमिक परीक्षा पास करने वाले के 100 बच्चों को सरकार 50 हजार रुपये देगी। इसे लेकर आरक्षण रोस्टर अपनाया जाएगा। इसके अलावा यूपीएससी, एनडीए, सीडीएस आदि, उत्तराखंड पब्लिक कमीशन की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top