Champawat News

कोलकाता से टनकपुर के लिए चलेगी मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन


Manskhand Express to be started from Kolkata soon:- कुमाऊं के प्रसिद्ध तीर्थ व विरासत स्थानों में घूमने के इच्छुक पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। कुमाऊं के मानसखंड दर्शन को आने वाले पर्यटकों को अब पुणे के बाद जल्द ही कोलकाता से भी रेल सुविधा मिलने जा रही है। बताते चलें कि उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के सहयोग से भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आइआरसीटीसी) ने कुमाऊं के प्रमुख तीर्थ व विरासत स्थानों के दर्शनों के लिए “भारत गौरव पर्यटक ट्रेन से मानसखंड यात्रा” शुरू की है। इस ट्रेन की शुरुआत में पुणे से पहली ट्रेन 22 अप्रैल को रवाना होकर 24 अप्रैल को टनकपुर पहुंची थी। अब पुणे से अगली ट्रेन 22 मई को टनकपुर आएगी। इसके बाद पांच जून को कोलकाता से पहली ट्रेन रवाना होगी।

उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के सहयोग से पहली बार संचालित मानसखंड यात्रा के लिए आइआरसीटीसी द्वारा पैकेज तय किया गया है। 10 रात, 11 दिन के सफर के लिए 28,020 रुपये का पैकेज पर्यटकों को उपलब्ध कराया जा रहा है। इस राशि में रेलवे टिकंट, बस किराया, चाय-नाश्ता, भोजन आदि शामिल हैं। पर्यटकों को यात्रा के दौरान शुद्ध व ताजा शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। आपको बता दें कि मानसखंड दर्शन पर आने वाले पर्यटकों को दो रूट से यात्रा कराई जा रही है।

एक दल टनकपुर से भीमताल, अल्मोड़ा, गंगोलीहाट, चंपावत होते हुए वापस टनकपुर की को पहुंचेगा। वहीं दूसरे दल को टनकपुर से पूर्णागिरि धाम, चंपावत, गंगोलीहाट, अल्मोड़ा होते हुए वापस टनकपुर ले जाया जाएगा। इच्छुक यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइट से यात्रा के लिए अग्रिम बुकिंग करा सकते हैं। 10 रात और 11 दिन की इस यात्रा में छह रात्रि पर्यटकों को कुमाऊं के विभिन्न स्थानों पर विश्राम करने को मिलेगा। इस के साथ ही यात्रियों को स्थानीय व्यंजन, हिमालय दर्शन आदि का भी आनंद उठाने को मिलेगा। मानसखंड यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को विभिन्न स्थलों का भ्रमण करने के साथ मनमोहक वातावरण और हिमालय दर्शन का मौका मिलेगा। साथ ही पर्यटक हस्तशिल्प उत्पादों की खरीदारी भी कर सकते हैं।

To Top