Uttarakhand News

देश में फिर से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के केस, उत्तराखंड में एडवाजरी जारी हुई

उत्तराखंड:कोरोना: महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए निर्देश जारीकोरोना के नए वैरिएंट का असर, तीन राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए जारी निर्देश

Corona Virus Updates: Uttarakhand: कोविड 19 के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर उत्तराखंड में एडवाइजरी जारी हो गई है। स्वास्थ्य सचिव आर. राजेश कुमार ने बिना विलम्ब किए एडवाइजरी जारी कर दी है। आपकी सूचना के लिए बता दें कि कोविड 19 के नए वेरिएंट जेएन.1 का अभी तक उत्तराखंड में कोई मरीज नहीं है। एहतियात के तौर पर सभी अस्पतालों को अलर्ट क‍िया गया है।


कोरोना महामारी ने गत वर्षों में पूरे विश्व में जो हाहाकार मचाया था, वह कोई भी याद नहीं रखना चाहता है। लेकिन कोरोना काल को भुलाना आसान नहीं है। कई परिवारों ने इस बीमारी के चलते अपनों को खोया है। कोरोना की तीसरी लहर ख़त्म होने के बाद जब लोगों ने पहली बार बिना मास्क के लम्बी सांस ली तो उन्होंने यह सोचा भी नहीं होगा कि कोरोना वापस दस्तक देगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के 260 नए केस दर्ज क‍िए गए हैं, जबकि सक्रिय मामलों में हुई बढ़त के बाद अब कुल मामले 1,828 हो गए हैं। आंकड़ों के अनुसार अब तक मरने वालों की संख्या 5,33,317 दर्ज की गई। देश में कोविड मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,05,076) है।

जिस प्रकार पहले भी देखा गया है कि किसी ना किसी तरह यह वायरस नया रूप लेने में सक्षम है। जिससे ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोग के मरीजों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं कमज़ोर इम्युनिटी वाले लोगों को ख़ासा सतर्क करने की आवश्यकता है। भारत में बनी कोविड वैक्सीन जब पूरे विश्व में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए वरदान बनी तो कोरोना दोबारा अपने पांव कैसे पसार रहा है?

इसका उत्तर भी वैक्सीन बनाते समय वैज्ञानिकों के सामने एक चुनौती बनकर आया था। यह वायरस विभिन्न शहरों, शरीरों, तापमान व खान-पान के अनुसार अपने आप में कुछ ना कुछ बदलाव करने में सक्षम है। तभी देश-विदेश में कोरोना के लक्षणों एवं फैलाव में अंतर सभी के सामने आया था।

हमारी आप सभी से अपील है कि सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का पालन कीजिए, डॉक्टरों की सलाह मानिए, अपना व अपने परिवार का ध्यान रखिए और कोरोना को फिर एक बार हराने में मदद कीजिए।

To Top
Ad