Uttarakhand News

पुणे से दूसरी मानसखंड एक्सप्रेस, रेलवे की पहल से 300 यात्री करेंगे कुमाऊं दर्शन


Manaskhand Express Train: Pune to Tanakpur:- उत्तराखंड में कुमाऊं के मुख्य तीर्थ स्थलों के भ्रमण और दर्शन हेतु पर्यटन विभाग द्वारा मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन संचालित की जा रही है। इस ही क्रम में पुणे से अब दूसरी मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन होने जा रहा है। बता दें कि इससे पहले अप्रैल में पुणे से संचालित पहली मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन की यात्रा सफल रही, जिसमें लगभग 280 यात्रियों ने उत्तराखंड भ्रमण किया था। इसे देखते हुए अब दोबारा से इस ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। पुणे से आने वाली ये दूसरी मानसखंड एक्सप्रेस 24 मई को उत्तराखंड पहुंचेगी। (Manaskhand express train)

24 मई को टनकपुर स्टेशन पहुंचेंगे 300 यात्री

इस ट्रेन के जरिए यात्रियों को कई धार्मिक स्थल जाने का मौका मिलेगा। पर्यटन विभाग और आईआरसीटीसी की संयुक्त पहल के तहत मानसखंड एक्सप्रेस मंगलवार को पुणे से रवाना कर दी गई थी। यह ट्रेन 24 मई को उत्तराखंड के टनकपुर स्टेशन पर पहुंचेगी। इसमें सवार 300 यात्रियों को कुमाऊं के विभिन्न धार्मिक व पर्यटन स्थलों पर जाने का मौका मिलेगा। ( Manaskhand express train from Pune to tanakpur)

कुमाऊं के तीर्थ स्थलों के होंगे दर्शन

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि पहली ट्रेन अप्रैल में संचालित हुई थी, जिससे 280 यात्री उत्तराखंड आए थे।अब दूसरी ट्रेन मंगलवार को शाम पांच बजे पुणे से रवाना हो गई है, जो लोनावला, कल्याण, वसाई, वापी, सूरत, वड़ौदा, रतलाम, उज्जैन होते हुए 24 मई को टनकपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। 10 रात, 11 दिन की इस यात्रा में पर्यटकों को कुमाऊं के पूर्णागिरी मंदिर, हाटकालिका मंदिर, कसार देवी, कटारमल, कैंचीधाम, चित्तई गोलू मंदिर, जागेश्वर धाम, शारदा घाट, पाताल भुवनेश्वर मंदिर, नानकमत्ता गुरुद्वारा, भीमताल, नैनीताल, अल्मोड़ा, चौकोरी, चंपावत के टी-गार्डन, बालेश्वर मंदिर, मायावती आश्रम आदि का भ्रमण कराया जाएगा। साथ ही ट्रेन में सभी यात्रियों को पहाड़ी व्यंजन भी परोसे जाएंगे। कुर्वे ने बताया कि कुमाऊं के विभिन्न पर्यटन स्थलों के अतिरिक्त अल्पज्ञात पर्यटकों के प्रचार प्रसार के लिए मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन पर्यटन विभाग की तरफ से एक अनूठी पहल है। ( Places covered by Manaskhand express train)

To Top