Uttar Pradesh

दिल्ली का सफर हुआ आसान, सेकेंड क्लास में आरक्षण खत्म, जनरल टिकट ले सकेंगे यात्री


जरूरी खबर: तीन दिन के लिए Cancel की गई काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस ट्रेन
Ad
Ad
Ad
Ad

नई दिल्ली: लखनऊ से दिल्ली का सफर करने वालों के लिए रेलवे ने बड़ा फैसला किया है। लखनऊ से गुजरने वाली ट्रेनों में दिल्ली जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस व पदमावत एक्सप्रेस में रेलवे सेकेंड क्लास आरक्षण की व्यवस्था को खत्म करते हुए जनरल टिकट जारी करेगा।

इससे पहले रेलवे ने 15 नवंबर से सभी ट्रेनों में स्पेशल टैक हटा दिया है। इन ट्रेनों का संचालन कोरोना काल के वक्त किया जा रहा था। ट्रेनों को कोरोना काल के पहले की तरह नियमित कर दिया है। इसी क्रम में वाराणसी व प्रयागराज सहित कई इंटरसिटी ट्रेनों में जनरल कोच की व्यवस्था शुरू कर दी गई। इसके जनरल टिकट जारी होंगे।

सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है। जिसमें एक दिसंबर से इन तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग क्लास की व्यवस्था को हटाकर जनरल टिकट से यात्रियों को उनमें सफर करने की सुविधा देगा। वहीं दूसरे चरण में लंबी दूरी की कई और ट्रेनों से भी सेकेंड सीटिंग क्लास के रिजर्वेशन की सुविधा को हटाने का प्लान बनाया जा रहा है।

इसके अलावा वाराणसी-लखनऊ-वाराणसी शटल ट्रेन में यात्रियों द्वारा एसी कोच की मांग की गई है। उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ला ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने 27 दिसंबर से नियमित रूप से इस गाड़ी में एक अतिरिक्त एसी चेयर कोच लगाया है। इस कोच के लगने से अब इस ट्रेन में कुल 18 कोच रहेंगे। जिसमें 02 एसी चेयर कोच के अलावा 14 सामान्य कोच व 02 एसएलआर होंगे। 

Join-WhatsApp-Group
To Top