Nainital-Haldwani News

पिंक बस और ऑटो के बाद पिंक टायलेट भी बनेगा,IAS दीपक रावत का प्रयास,शहर में भी शुरुआत


हल्द्वानी: बस अड्डे के निरीक्षण का दौरान मण्डलायुक्त ने नगरनिगम को महिलाओँ की सुरक्षा की दृष्टि से पिंक टॉयलेट का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बस अड्डे में पुराने बंद पड़े सार्वजनिक शौचालय को पिंक टॉयलेट में तब्दील करने को कहा।

पिंक टॉयलेट महिलाओं द्वारा ही संचालित व प्रयोग में लाया जाएगा। पिंक टॉयलेट अपनी तरह की अनूठी सुविधा महिलाओं और बच्चों के लिए एक स्वच्छ सार्वजनिक शौचालय बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

जल संस्थान के हल्द्वानी शहरी क्षेत्र में 08 हाइड्रेंट स्थापित है। जिससे शहर में किसी भी प्रकार की आग की अनहोनी होने पर तत्काल हाइड्रेंट चालू कर आग को काबू में किया जा सके। गर्मियों में आग की संभावना को देखते हुए आज मण्डलायुक्त ने शहर के तीन हाइड्रेंट का निरीक्षण किया।

सिंधी चौराहे के पास स्थित हाइड्रेंट में पहुँचने पर जल संस्थान के अधिकारियों से कहा कि मानो अभी आग को बुझाना है, हाइड्रेंट चालू किया जाए। 10 मिनट तक अग्निशमन विभाग के कार्मिक द्वारा हाइड्रेंट की नली को चालू करने का प्रयास किया किंतु हाइड्रेंट से पानी नहीं आया।

इस सम्बंध में मण्डलायुक्त ने अधिशासी अभियंता जल संस्थान को हाइड्रेंट से पानी न आने की रिपोर्ट के साथ ही एक प्रमाणपत्र देने को कहा। प्रमाणपत्र में बताया जाए कि हाइड्रेंट से किसी भी व्यक्ति को जल संयोजन नहीं दिया गया है।

इसके पश्चात रेलवे बाजार व राजकीय प्राथमिक विद्यालय बनभूलपुरा के हाइड्रेंट को भी जांचा गया व उनसे तत्काल पानी भी आया है। दोनों हाइड्रेंट में पानी के प्रेशर को बढ़ाने के लिए अवर अभियंता जल संस्थान को प्राकलन बनाने के निर्देश दिए।

To Top