Chamoli News

उत्तराखंड में 105 साल की आमा ने कोरोना को हराया,हिम्मत को करें सलाम


देहरादून: राज्य में कोरोना वायरस के मामले पिछले दिनों कम हुए हैं। लोगों को उम्मीद है अब हालात कंट्रोल में आ जाएंगे। कोरोना वायरस को हराने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है जो लोगों सकात्मक दिशा की ओर ले जा रहे हैं। इसी क्रम में एक खबर सामने आ रही है कि 105 साल की बुजुर्ग महिला ने कोरोना वायरस को मात दी है। गैरसैंण क्षेत्र के वार्ड-1 निवासी 105 साल की बुद्धि देवी ने 20 दिन कोरोना वायरस से मुकाबला करने के बाद उसे हराया है। रविवार को उनके घर पहुंचे सीएचसी गैरसैंण के स्वास्थ्य कर्मियों ने कोरोना जांच में निगेटिव आने के बाद उनका माला पहनाकर अभिनंदन किया और उनके दीर्घ जीवन की कामना की।

जानकारी के अनुसार 16 अप्रैल को आमा की तबीयत खराब हुई थी। उस वक्त घर में केवल पौत्रवधू ही मौजूद थी। बुखार के साथ खांसी आने पर पौत्रवधू ने उन्हें अलग कमरे में आइसोलेट किया। सूचना के बाद परिजन घर पहुंचे और उनका एंटीजन टेस्ट कराया गया, जिसमें उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।सीएचसी गैरसैंण में संपर्क करने पर कोविड किट के साथ-साथ डॉक्टर ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए, जिसका उन्होंने पूरी तरह से पालन किया। रविवार को 20 दिन के बाद स्वास्थ्य केंद्र गैरसैंण से डॉ. अर्जुन रावत, चीफ फार्मेसिस्ट डॉ. आरबीएस पंवार और फार्मेसिस्ट कमलेश नौटियाल ने जांच की तो बुद्धि देवी की रिपोर्ट निगेटिव आई।

105 वर्षीय बुद्धि देवी ने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से 20 दिन में कोरोना को मात देकर उम्मीद की लौ को जिंदा रखा है। बुद्धि देवी ने अपनों के प्यार और देखभाल के बलबूते न केवल कोरोना से जंग लड़ी और बीमारी को हराया। उनके परिवार ने रोजाना दो वक्त भाप दिया। इसके अलावा खाने-पीने का विशेष ख्याल रखा। इस दौरान कई बार उनका आक्सीजन लेवल 85 से नीचे चला गया। लेकिन, उन्होंने दादी को पेट के बल लिटाकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज कराया और आक्सीजन लेवल 94 तक लेकर आए।

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top