Haridwar News

हरिद्वार की अदिति को मिली UPSC में सफलता, भाई है असिस्टेंट कमिश्नर


Aditi Tomar UPSC Exam Result: UPSC CSE 2023 Exam Result:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज यानी 16 अप्रैल को UPSC CSE 2023 परीक्षा के अंतिम परिणाम घोषित कर दिए हैं। भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक परीक्षा UPSC भी मानी जाती है। हर वर्ष लाखों अभ्यर्थी IAS, IPS बनने के उद्देश्य से यह परीक्षा देते हैं। ऐसे कई अभ्यर्थी होते हैं जिन्हें इस परीक्षा के लिए दोबारा मेहनत करनी पड़ती है। वहीं कुछ ऐसे भी अभ्यर्थी होते हैं जिन्हें इस मुश्किल परीक्षा में सफलता प्राप्त होती है। सफलता प्राप्त करने वाले इन अभ्यर्थियों में उत्तराखंड की बेटियों का नाम भी शामिल होता आ रहा है। इस बार भी हरिद्वार से अदिति तोमर का नाम UPSC CSE परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उन चुनिंदा नामों में शामिल है।

बता दें कि अदिति को UPSC CSE 2023 परीक्षा में 247वी रैंक प्राप्त हुई है। यह केवल अदिति ही नहीं बल्कि पूरे उत्तराखंड के लिए गर्व का विषय है। अगर अदिति को प्राप्त मार्गदर्शन की बात करें तो अदिति के भाई असिस्टेंट कमिश्नर हैं। बचपन से ही अपने परिवार में अनुकूल वातावरण में बड़ी हुई अदिति ने भी अपना लक्ष्य बनाकर आखिर उसे प्राप्त कर ही लिया। UPSC सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2023 के अंतिम परिणामों में कुल 1016 उम्मीदवारों ने जगह बनाई है। बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग ने सितंबर, 2023 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, 2023 का लिखित भाग आयोजित किया था। इसके बाद जनवरी-अप्रैल 2024 में व्यक्तित्व परीक्षण के लिए 2846 उम्मीदवारों के साक्षात्कार किए गए। साक्षात्कार के परिणाम के आधार पर, नियुक्ति के लिए अनुशंसित अभ्यर्थियों की योग्यता सूची जारी की गई है।

UPSC परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 1016 अभ्यर्थियों में से 347 जनरल कैटेगरी के हैं। जबकि 115 इडब्लूएस, 303 ओबीसी, 165 एससी, 86 एसटी कैटेगरी के हैं। इसके अलावा नोटिफिकेशन के अनुसार 355 अभ्यर्थियों का रिजल्ट प्रोविजनल रखा गया है। प्राप्त हो रही जानकारी के अनुसार यूपीसएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के फाइनल मार्क्स रिजल्ट जारी होने (यानी 16 अप्रैल) से 15 दिन बाद जारी किए जाएंगे। UPSC CSE 2023 परीक्षा का रिजल्ट सभी अभ्यर्थी UPSC कि अधिकृत वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

To Top