Nainital-Haldwani News

हुनर के बल पर बच्चों के फेवरेट बने हल्द्वानी कालाढूंगी निवासी अजय बिष्ट, YouTube से कमा रहे हैं लाखों रुपए


हुनर ने बनाया बच्चों का फेवरेट, हल्द्वानी कालाढूंगी निवासी अजय बिष्ट Youtube से कमा रहे लाखों रुपए

हल्द्वानी: यूट्यूब फिलहाल के दौर में केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म नहीं है बल्कि लोगों की इनकम का सोर्स भी बन गया है। अपने हुनर और मेहनत से कई युवा यूट्यूब के जरिए कमाई कर रहे हैं। ऐसे ही हैं हमारे हल्द्वानी कालाढूंगी के निवासी अजय बिष्ट, जिनके यूट्यूब पर 10 मिलियन सब्सराइबर्स हैं। अजय बिष्ट कहते हैं कि इंटरनेट मीडिया आपकी कला को पहचान देने में मदद करता है।

कालाढूंगी तहसील के रहने वाले 29 वर्षीय अजय सिंह बिष्ट कुमाऊं इंजीनियरिंग कॉलेज द्वाराहाट से साफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। जून 2017 में यूट्यूब पर चैनल की शुरुआत करने वाले अजय के वीडियोज रोजाना 80 लाख से अधिक बच्चे देखते हैं। उनके यूट्यूब चैनल का नाम जैप्पी टून्‍स है। जिस पर बच्‍चों के लिए हिंदी राइम्स व कहानियों की भरमार है।

यह भी पढ़ें 👉  फिर वायरल हुई पवनदीप राजन और अरुणिता की जोड़ी, नए गाने को हर घंटे मिल रहे एक लाख व्यूज

अजय बिष्ट अपने रोचक अंदाज से पढ़ाने के लिए बच्चों में खासा लोकप्रिय हैं। अजय बताते हैं कि थ्रीडी आधारित वीडियो के लिए कुल 30 लोगों की टीम साथ काम करती है। अजय दस सालों से डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में काम कर रहे हैं और अभी तक दो हजार युवाओं को यह हुनर सिखा चुके हैं। बता दें कि यूट्यूब चैनल से 20 से 25 लाख रुपये मासिक कमाई होती है।

यह भी पढ़ें: नैनीताल जा रही कार पर गिरा बोल्डर, हरियाणा निवासी पर्यटक की मौत

यह भी पढ़ें 👉  बिछड़ों को अपनों से मिला रही उत्तराखंड पुलिस, परिवारों को खुशियां बांट रहा है ऑपरेशन स्माइल

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अब पेट्रोल चोरों ने किया नाक में दम, घर के बाहर भी सुरक्षित नहीं हैं वाहन

बहरहाल अजय बिष्ट ने अमेरिकन एक्सप्रेस, ओयो, फ्लिपकार्ट, सिटी बैंक व इंडिया टुडे के लिए यूट्यूब कंसल्टेंट के तौर पर काम भी किया है। इसके अलावा उनकी बड़ी उपलब्धियों में अमेरिकी वेबसाइट सोशल ब्लेड द्वारा अजय के जैप्पी ट्रन्स चैनल को शिक्षा श्रेणी में 30 की वैश्विक रैंक मिलना भी शामिल है।

अजय दावा करते हैं कि वह भारत में दूसरे नंबर के शिक्षा चैनल हैं। अबतक आठ यूट्यूब सिल्वर बटन, तीन गोल्ड व एक डायमंड प्राप्त कर चुके अजय ने कहा कि संघर्ष व निरंतर मेहनत है तो मंजिल जरूर मिलेगी। असफलता से सीखना जरूरी है। अजय कहते हैं अगर आप कुछ करने की सोचते हैं तो उसकी शुरुआत तत्काल कर देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड क्रिकेट टीम के दो गेंदबाजों का भारतीय चैलेंजर ट्रॉफी में चयन

यह भी पढ़ें: नैनीताल: पहाड़ी लोक संस्कृति के बूते जन-जन तक पहुंचेंगी सरकार की योजनाएं

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में होगी जियोलॉजिस्ट की नियुक्ति, बैठक में सीएम धामी ने दिए निर्देश

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: मलबे में ढाई घंटे दबे रहे 75 वर्षीय गैणा सिंह ने मौत के मुंह से छीनी जिंदगी

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी भट्ट कॉलोनी निवासी पूर्व सैनिक की होटल में मौत,दो लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top