Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी में निर्धन परिवारों का सहारा बना हरिः शरणम जन, 111 कन्याओं के सिर पर रखा हाथ

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: हरिः शरणम जन संस्था एक बार फिर जनसरोकार के कार्य कर लोगों को प्रेरित कर रही है। संस्था की ओर से 13 से 19 नवंबर तक एमबी कालेज मैदान में होने जा रहे भव्य श्रीमद्भागवत और 111 निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह कार्यक्रम का विधिवत अनावरण शुक्रवार को सांसद और विधायकों द्वारा किया गया। भक्ति महोत्सव का पहला कार्यक्रम आठ नवंबर को धर्म ध्वज यात्रा के साथ शुरू होगा। इसमें नैनीताल और ऊधमसिंह नगर से करीब तीन से चार हजार वा‌ल्मिकि समाज के लोग ध्वज लेकर आएंगे और एमबी इंटर कालेज तक ध्वज यात्रा निकालेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी धर्म ध्वज कार्यक्रम की आगवानी करेंगे।

सनातन धर्म के सभी संगठनों, जाति, वर्ण और समाज के लोगों को एक करने के उद्देश्य से आठ नवंबर को ध्वज यात्रा के साथ भक्ति महोत्सव की विधिवत शुरूआत हो जाएगी। 11 गज के ध्वज को पुराने 42 दर्जी परिवार तैयार कर रहे हैं। कार्यक्रम को भव्य और एतिहासिक बनाने के लिए सनातन धर्म के सभी समाज, जाति, वर्ण को लोगों की अब तक 90 बैठकें हो चुकीं हैं। इस बड़े कार्यक्रम में 22 रामलीला कमेटियां, किन्नर समाज और नैब के बच्चे भी सहयोग कर रहे हैं।

हरिःशरणम जन प्रमुख स्वामी रामगोविंद दास ‘भाई जी’ ने बताया कि 12 नवंबर को शहर में नव युवक संघ की ओर से 1100 भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी। इस मौके पर नानकमत्ता गुरुद्वारे से आ रही भागवत जी की पालकी भी निकलेगी और हेलीकाप्टर के माध्यम से पुष्प वर्षा की जाएगी। यह यात्रा बरेली रोड हिमालय फार्म से कार्यक्रम स्थल तक निकलेगी। कलश यात्रा में हर समाज से 21-21 महिलाओं का प्रतिनिधित्व रहेगा। 13 नवंबर को श्रीमद्भा गवत कथा की शुरुआत कथावाचक प्रख्यात मृदुल कृष्ण शास्त्री के माध्यम से होगी। उन्होंने बताया कि 16 नवंबर को समूह सिक्ख संगत की ओर से कथा के बीच विशेष प्रसाद वितरण किया जाएगा। 18 नवंबर को कुमाऊं का सबसे बड़ा रक्तदान शिविर का आयोजन होगा जिसमें 501 लोग भागीदारी करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, डीएम ने जारी किया हेल्प लाइन नंबर

इस कार्यक्रम में बतौर अतिथि राज्यपाल की स्वीकृति भी मिल चुकी है। उन्होंने बताया 19 नवंबर को कुमाऊं में पहली बार एक साथ 111 कन्याओं का सामूहिक विवाह संपन्न होगा। जिसमें जौहार जनमिलन केंद्र से जौहार शौका समाज के लोग भव्य बारात निकालेंगे। बारात का स्वागत बंगाली समुदाय करेगा। उन्होंने बताया कि विवाह कराने के इच्छुक व्यक्ति संबंध तय करने के बाद 9837053436 नंबर में संपर्क करने के बाद निःशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा एमबी कालेज मैदान में वेशभूषा, भोजन, लघु उद्योग, गृह उद्योग और महिला उद्योग को लेकर आनंद हाट बाजार भी लगेगा। इससे पूर्व शुक्रवार शाम को सभी कार्यक्रमों का सांसद अजय भट्ट, हल्द्वानी विधायक सुमित ह्दयेश, नैनीताल विधायक सरिता आर्या, लालकुआं विधायक मोहन सिंह बिष्ट और जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया ने विधिवत अनावरण किया।

To Top