उत्तराखंड वासियों ने खोजी निराशा में आशा, लाइव स्ट्रीम पर शादियों में शामिल होंगे मेहमान

हरिद्वार: कोरोना के बढ़ते प्रभाव से नुकसान उन घरों को भी बहुत हुआ जिनके यहां शादी होनी थी। अब प्रदेश सरकार ने शादी समारोहों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाया था। जिसके तहत मेहमानों की संख्या को कम किया। जिस वजह से कार्ड पहुंचने के बाद भी लोगों का आयोजन में शामिल होना मुश्किल हो गया। बहरहाल अब तकनीक के सहारे से लोगों को शादी के आयोजन में शामिल करने का प्लान बन रहा है।

जिले के लगभग 20 फोटो स्टूडियो संचालकों ने इस बात की पुष्टि की है कि लोग लाइव स्ट्रीमिंग की तकनीक को शादी समारोह से जोड़ कर देख रहे हैं। कईयों के पास बुकिंग भी आई हैं। ज्वालापुर निवासी अजित बताते हैं कि 27 अप्रैल को होने वाली उनकी बहन की शादी के लिए कार्ड पहले ही बांटे जा चुके थे। अब चूंकि सरकार ने मेहमानों की संख्या कम की है। इसलिए कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कर मेहमानों को जोड़ने का प्लान बनाया जा रहा है।

वहीं भूपतवाला निवासी सुंदरपाल ने भी बताया कि एक मई को उनके बेटे की सगाई है। जिसके लिए तैयारियां पूरी हैं। मगर अफसोसजनक बात यह है कि मेहमानों को शादी में ना आने के लिए कहना पड़ रहा है। मगर मेहमान नाराज़ ना हो, इसके लिए पूरा कार्यक्रम लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये ही दिखाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 28 अप्रैल तक बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर, तीन दिन बढ़ाई गई अवधि

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 5084 केस सामने आए, 1466 लोग रिकवर हुए

देखा जाए तो आपदा में भी लोगों ने सकारात्मकता खोज निकाली है। आधुनिक ज़माने की तकनीक की बदौलत ही यह संभव होगा कि कोरोना महामारी के नियमों का उल्लंघन भी नहीं होगा और साथ ही शादी समारोहों में आने वाले मेहमानों को घर बैठे ही सारे मज़े मिल सकेंगे। लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए मीटिंग एप की ही तरह लिंक भेजा जाएगा। जिसे क्लिक कर लोग स्ट्रीम से जुड़ सकेंगे। कार्यक्रम को स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट समेत अन्य डिवाइस में वीडियो देखने के साथ ही आडियो भी सुन सकते हैं।

हरिद्वार औद्योगिक क्षेत्र स्थित बालाजी स्टूडियो के चंद्रमोहन सचदेवा ने बताया कि अब तक चार से अधिक शादियों में लाइव स्ट्रीमिंग का ऑर्डर मिल चुका है। उन्होंने बताया सरकार द्वारा मेहमानों की संख्या सीमित करने के बाद लोगों ने अब लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की है। इसमें एक साथ 500 से ज़्यादा लोग शादी में ऑनलाइन शामिल हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: दोपहर 2 बजे बंद हो जाएगी शराब की दुकानें

यह भी पढ़ें: डरना नहीं लड़ना है, 24 घंटे में कोरोना को हरा चुके हैं दो लाख से ज़्यादा मरीज

यह भी पढ़ें: नैनीताल: दिल्ली से पहुंचे 10 संक्रमित प्रवासी हुए गायब, फोन भी कर दिया बंद

यह भी पढ़ें: कोरोना उत्तराखंड: काउंटी खेलने इंग्लैंड जा रहे मयंक मिश्रा को एयरपोर्ट से वापस लौटना पड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *