Nainital-Haldwani News

अमेरिका में रौशन हुआ हल्द्वानी का नाम,बेटी हिमानी खाती को मिला पहला स्थान


हल्द्वानी: शहर की लड़की ने देश का नाम पूरी दुनिया में रौशन किया है। हल्द्वानी निवासी हिमानी सिंह खाती को विदेशी संस्था हॉक वॉच इंटरनेशनल द्वारा 2500 डॉलर का इनाम मिला है। यह इनाम मिलने के पीछे का कारण रहा हिमानी द्वारा लुप्त होते जीवों पर बनाया एक प्रोजेक्ट। हॉक वॉच इंटरनेशनल द्वारा शोधकर्ताओं के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में दुनियाभर के 54 लोगों ने भाग लिया था।

दरअसल रैप्टर्स जीवों की एक प्रजाती है, जिसमें उल्लू, बाज़ या गिद्ध जैसे जीव आते हैं। दुनिया में बदलते समय के साथ साथ जैसे जैसे बीमारियां इंसानों को घेर रही हैं। ठीक वैसे ही जलवायु में भी परिवर्तन आ रहा है। जिससे जीवों पर भी भयंकर मार पड़ रही है। कई प्रजातियां लुप्त हो रही हैं, कई लुप्त होने की कगार पर हैं। इसी कारणवश जीवों के लिए अमेरिका में बनी हॉक वॉच संस्था ने सितंबर 2020 में एक आयोजन शुरू किया।

यह भी पढ़ें 👉  प्रकाश ट्रेडर्स हल्द्वानी: इलेक्ट्रिक स्कूटी में मिल रही है 50 हजार से ज्यादा की सब्सिडी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: सात दिन से लापता थी तीन साल की बच्ची, घर के पास नाले में मिला शव

यह भी पढ़ें: परिवार कर रहा था 14 साल की बच्ची की शादी की तैयारी, हल्द्वानी चाइल्डलाइन हेल्प डेस्क ने इरादों पर फेरा पानी

इस आयोजन में दुनियाभर के शोधकर्ताओं, विज्ञानियों से उनके मन मुताबिक रैप्टर जीवों के बारे में प्रोजेक्ट बनाने और उसे जमा करने को कहा गया था। जिसमें जीवों के लुप्त होने के कारणों, जीवों को होने वाले नुकसान और बचाव को लेकर सुझाव आमंत्रित किए गए थे। इसमें अलग अलग देशों से रिकॉर्ड 54 प्रोजेक्ट शामिल हुए। जिसमें उत्तराखंड से भी एक प्रोजेक्ट आया था। जिसे हल्द्वानी की रहने वाली हिमानी खाती ने बनाया था।

यह भी पढ़ें 👉  बधाई दीजिए... बेटियों ने इतिहास रचा है, उत्तराखंड महिला टीम की फाइनल में धमाकेदार एंट्री

हल्द्वानी की हिमानी सिंह खाती उत्तराखंड के Himalayan Institute For Sustainable Environment & Research Society में प्रोजेक्ट मैनेजर के तौर पर कार्यरत हैं। हिमानी सिंह ने अपनी स्कूली पढ़ाई हल्द्वानी के बियरशिबा स्कूल से और ग्रेजुएशन डीएसबी परिसर नैनीताल से की है। इसके बाद उन्होंने दून यूनिवर्सिटी से Natural Resources Management से भी पढ़ाई की है। हिमानी सिंह के पिता बीएस खाती गर्वमेंट सर्विस़ में हैं, जबकि मां मोहिता सिंह गृहिणी हैं।

हॉक वॉच इंटरनेशनल द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में हिमानी सिंह खाती को विजेता चुना गया है। जिसके इनाम में उन्हें 2500 डॉलर दिए जाएंगे। बता दें कि यह चयन पांच ज्ञानियों के पानल द्वारा किया गया। जिसमें प्रोजेक्ट के प्रभाव, जमीनी स्तर पर महत्व और विज्ञान के स्तर को मानक मान कर चयन प्रक्रिया पूरी की गई। आपको बता दें कि हिमानी सिंह ने लुप्त होते लाल गिद्दों के ऊपर शोध प्रोजेक्ट तैयार किया था। जिसमें बताया गया था कि उत्तराखंड में किस तरह से यह प्रजाति गायब हुई है। यह भी बताया गया है कि किस तरह से इनका बचाव किया जा सकता है। हल्द्वानी की हिमानी ने उत्तराखंड के साथ साथ भारत को भी गर्व महसूस कराया है।

यह भी पढ़ें 👉  जरूरी सूचना: मुखानी समेत हल्द्वानी के इन इलाकों में पूरे महीने होगी बिजली कटौती

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड रोडवेज ने नैनीताल जिले में लापरवाही के चलते पांच अफसरों को किया सस्पेंड

यह भी पढ़ें: वसीम जाफर का इस्तीफा मंजूर, उत्तराखंड क्रिकेट टीम के नए कोच होंगे मनीष झा

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी समेत कुमाऊं में बनेंगे 6 अस्पताल! आपको इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर

यह भी पढ़ें: नशे की गिरफ्त से बाहर आएगा नैनीताल, स्पेशल पुलिस टीमें कसेंगी कारोबारियों पर शिकंजा

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top