हरिद्वार कुंभ से दिल्ली लौटने पर कोरोना टेस्ट और होम क्वारंटाइन अनिवार्य, SOP जारी

0
457

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। लोगों को पिछले साल की तरह स्थिति ना हो इसका डर हो रहा है। सभी राज्य स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। देश के कई शहरों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन व नाइट CURFEW भी लगा दिया गया है। दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले पहले से ज्यादा देखने को मिल रहे हैं।

वहीं उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में महाकुंभ का आयोजन हो रहा है। इसके देखते हुए दिल्ली प्रशासन ने नई एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अपनी एडवाइजरी में हरिद्वार कुंभ मेला से दिल्ली के लोगों को वापस लौटने पर कोरोना वायरस जांच और अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करने की सलाह दी है।

डीडीएमए ने लोगों को सामाजिक दूरी और मास्क का प्रयोग करने की सलाह दी है। 1 अप्रैल से शुरू होने वाले कुभं मेला बड़ी संख्या में दिल्ली से बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के हरिद्वार पहुंचने की उम्मीद है। स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार कुंभ पहुंचने वाले सभी श्रद्धालुओं को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र लाना होगा, इसके बिना कुंभ में एंट्री नहीं होगी।

वहीं यात्रियों को तीन दिन पुरानी कोरोना रिपोर्ट भी साथ लानी होगी। डीडीएमए ने कहा कि कुंभ मेला से आने वाले सभी लोगों को वापस लौटने पर कोरोना वायरस जांच के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने और होम क्वारंटाइन होना होगा। यात्रियों पोर्टल पर पंजीकरण और आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने को भी कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here