Dehradun News

उत्तराखंड: अब वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं

उत्तराखंड: अब वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं

देहरादून: कोरोना को हराने का एकमात्र उपाय टीकाकरण है। विशेषज्ञों की इस बात पर स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ प्रदेश की जनता भी मुहर लगा रही है। कोरोना टीकाकरण के मामले में उत्तराखंड काफी अच्छी गति पर चल रहा है। बीते महीने यानी अगस्त में तो प्रदेश में रिकॉर्ड टीके लगाए गए थे।

बहरहाल कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी खबर देहरादून जिले से सामने आई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों को बड़ी राहत दी है। दरअसल अब लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। देहरादून में खासकर इस व्यवस्था को खत्म किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  अपने बर्थडे पर CM धामी ने लाखों बेरोजगार युवाओं को दिया गिफ्ट, परीक्षाओं की आवेदन फीस कर दी माफ

कोरोना टीकाकरण प्रदेश में 16 जनवरी को शुरू हो गया था। इसके बाद ये लगातार अलग-अलग चरणों में चलता चला आ रहा है। हालांकि ग्रामीण इलाकों के लोगों को जागरुक करने में समय लगा लेकिन अब जागरुकता में कमी ना के बराबर ही रह गई। इधर टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए वैक्सीन लेने की प्रक्रिया को और भी सरल कर दिया गया है।

दरअशल कोविड टीकाकरण के लिए कोविन पार्टल पर स्लाट बुकिंग की बाध्यता अब खत्म कर दी गई है। इसका मतलब अब कोई भी लाभार्थी किसी भी सरकारी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकता है। इससे प्रक्रिया सरल होगी और साथ ही मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा अधिक ना करने वालों को भी सहूलियत होगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में जीवित विधवा महिला को मृत दिखाकर रिश्तेदारों ने ही हड़प ली लाखों की ज़मीन

सोमवार को आयोजित प्रेस वार्ता में डा. मनोज उप्रेती ने जिले के टीकाकरण रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 13 लाख 45 हजार 799 यानी 94.24 फीसद (प्रथम खुराक) लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। जबकि 14 लाख 27 हजार 997 व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य है।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि चार लाख 93 हजार 773 व्यक्तियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। अभी 82 हजार 198 व्यक्तियों को प्रथम और नौ लाख 34 हजार 224 व्यक्तियों को दूसरी खुराक लगनी शेष है। उन्होंने बताया कि जिले में 547 टीकाकरण केंद्र संचालित किए जा रहे हैं, जिनमें 94 निजी केंद्र हैं। साथ ही घर-घर टीकाकरण अभियान के तहत 2100 दिव्यांगजनों को वैक्सीन लगाई गई है। दिव्यांगजनों को वैक्सीन लगवाने हेतु 9368530756 पर व्हटसएप या मैसेज भेजा जा सकता है।

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top