Rudraprayag News

आस्था इसी का नाम है…चार लाख से अधिक तीर्थयात्री चारधाम पहुंचे


Ad
Ad

उत्तराखंड: पिछले वर्ष कोरोना के चलते जीवन अस्त व्यस्त होने के कारण चार धाम यात्रा भी ठप हो गई थी । जिससे बहुत से लोग मंदिरों के दर्शन नहीं कर पाए । पिछले वर्ष अपनी इच्छा को पूरी नहीं कर पाए लोग इस वर्ष दर्शन के लिए उत्तराखंड पहुंच रहे है। 21 जून से कपाट खुलने के बाद से ही यात्रियों का जमावड़ा लगा हुआ है। उत्तराखंड की चारधाम यात्रा अपने चरम पर है।

Ad
Ad

नवंबर के शुरुआती हफ्ते से धामों के कपाट बंद होने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इस साल कोरोना काल में यात्रा देर में शुरू होने के बावजूद तीर्थयात्रियों की संख्या रिकॉर्ड चार लाख पहुंच गई है। जिसमें से अकेले दो लाख से अधिक तीर्थयात्री अब तक केदारनाथ धाम पहुंचे है । वहीं, रविवार को देर शाम बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान और जान्हवी कपूर ने त्रियुगीनारायण मंदिर पहुंचकर दर्शन किए। 

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि अभी तक रिकॉर्ड के हिसाब से चार लाख से अधिक तीर्थयात्री चारधाम पहुंचे हैं। इसमें से आधे से अधिक तीर्थयात्री अकेले केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। ऋषिकेश चारधाम यात्रा बस टर्मिनल तथा हरिद्वार बस अड्डे से तीर्थयात्री चारधामों को लगातार प्रस्थान कर रहे हैं।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ धाम दर्शन की तैयारियां भी चल रही है । चारधाम यात्रा मार्ग पर यातायात सुचारू है और केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी शुरू कर दी गई है । प्रधानमंत्री के दर्शन कार्यक्रम के लिए प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन सहित देवस्थानम बार्ड की तैयारियां चल रही है ।

वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट आगामी 20 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। गंगोत्री धाम के कपाट पांच नवंबर को गोवर्धन पूजा के दिन बंद होंगे। केदारनाथ व यमुनोत्री धाम के कपाट छह नवंबर को भैया दूज के दिन बंद होंगे । इन तारीखों को मंदिरों के पुजारियों व ज्योतिषियों ने कुछ ग्रहों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए तय किया है। वार्षिक चारधाम यात्रा को छ: महीनों के लिए अत्यधिक ठंड और विपरीत मौसम की परिस्थितियों को देखते हुए बंद किया जाता है। इसी के साथ चारधाम यात्रा भी अच्छे से सम्पन्न हो जाएगी ।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top