Uttarakhand News

चारधाम यात्रा के लिए शुरू हुआ ऑनलाइन पंजीकरण, लिए जा सकते हैं बड़े फैसले


Dehradun News:चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों को ऑनलाइन पंजीकरण ( chardham online registration)करने का मौका मिलेगा। पर्यटन विभाग का पोर्टल सुबह 7:00 बजे से शुरू हो जाएगा।  गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि औपचारिक घोषणा होने तक तीर्थयात्री बद्रीनाथ और केदारनाथ के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।

चारधाम यात्रा की तैयारियों के लिए समीक्षा बैठक का आयोजन मंगलवार को होगा, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। बैठक में चारधाम यात्रा की हो रही तैयारियों पर मंथन किया जाएगा और तीर्थ यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्लान भी निर्धारित होगा।

पिछले साल चारधाम में रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंचे थे। इसे देखते हुए इस बार दर्शन के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या को बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है, हालांकि पर्यटन विभाग ने पिछली यात्रा के अनुभव के आधार पर केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 15000 बद्रीनाथ धाम के लिए 18000 गंगोत्री के लिए 9000 और यमुनोत्री के लिए 6000 श्रद्धालुओं की संख्या तय करने का प्रस्ताव बनाया है। इसके अलावा कई बड़े फैसले मंगलवार को होने वाली बैठक में लिया जाएगा।

बता दें कि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। मंगलवार सुबह सात बजे से आनलाइन व आन काल माध्यमों से पंजीकरण प्रारंभ कर दिए गए हैं।

To Top