Rudraprayag News

केदारनाथ में गंदगी देखकर दुखी हैं पीएम मोदी,मन की बात में लगाई क्लास…

Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: देश के प्रधानसेवक नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के तहत रविवार को समाज के कई मुद्दों पर बात की। उन्‍होंने एक बार फिर उत्तराखंड के दो लोगों की तारीफ की। देवर गांव की चंपा देवी और गुप्‍तकाशी के सुरेंद्र की पर्यावरण सरंक्षण के अभियान चला रहे हैं, जिससे पीएम मोदी खासा प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा उन्‍होंने चारधाम यात्रा का भी जिक्र किया और सफाई को लेकर चिंता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री ने मन की बात में चारधाम यात्रा पर आ रहे तीर्थयात्रियों से अपील की। उन्होंने कहा कि हमें तीर्थ स्थलों की गरिमा को बनाए रखने की जरूरत है और ये हमारी जिम्मेदारी है। इस समय चारधाम में हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। लेकिन कुछ यात्रियों द्वारा केदारनाथ में गंदगी फैलाई जा रही है। जिससे वह दुखी हैं। उन्होंने कहा कि शांति के लिए लोग वहां जाते हैं और ऐसे में पवित्र धाम की सफाई का ध्यान रखना चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया पर लगातार इस संबंध में लोग अपनी बात रख रहे हैं। पीएम मोदी ने सभी से अपील की है कि हम पवित्र यात्रा में जाएं और वहां गंदगी का ढेर हो, यह ठीक नहीं है। सुचिता, साफ-सफाई, एक पवित्र वातावरण को हमें कभी भूलना नहीं चाहिए। उसे जरूर बनाए रखें। जहां श्रद्धा है, वहां सृजन और सकारात्मकता भी है। कई श्रद्धालु ऐसे भी हैं जो बाबा केदार के धाम में दर्शन-पूजन के साथ-साथ स्वच्छता की साधना भी कर रहे हैं। कोई अपने ठहरने के स्थान के पास सफाई कर रहा है, तो कोई यात्रा मार्ग से कूड़ा-कचरा साफ कर रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  देवभूमि की बेटी ने अभिनय से जीता सबका दिल, NETFLIX पर नजर आएंगी तृप्ति डिमरी

बता दें कि चारधाम यात्रा के शुरू होने के बाद इस विषय पर सोशल मीडिया पर लगातार पोस्ट वायरल हो रही हैं। प्रशासन भी लोगों से अपील कर रहा है लेकिन कोई बदलाव आया नहीं। अब इस ओर पीएम मोदी का भी ध्यान गया है और ऐसे में देखना होगा क्या प्रशासन कोई बड़ा फैसला करता है या नहीं…. वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि जो गंदगी करता है उस पर जुर्माने की कार्रवाई करनी चाहिए। इसके अलावा तीर्थयात्रियों को यात्रा कराने वाले जानवरों के मरने की संख्या भी बढ़ रही है और वह रास्ते में लावारिस पड़े नजर आ रहे हैं।

Join-WhatsApp-Group
Ad
To Top