Dehradun News

उत्तराखंड पुलिस की मुहिम, कैदियों के हुनर से रौशन होगी आपकी दिवाली



देहरादून: अभिनव प्रयासों के बल पर ही समाज आगे बढ़ सकता है। अब देखिए ना देहरादून की जेल में बंद कैदी भी खाली नहीं बैठे हैं बल्कि दीपावली के लिए लाइट वाली झालरें तैयार कर रहे हैं। जी हां, इस दीपावली बहुत से घर ऐसे होंगे जो कैदियों की बनाई गई झालरों से रौशन होंगे। सुद्धोवाला जेल प्रशासन ने कैदियों को झालर बनाने का प्रशिक्षण दिया है।

गौरतलब है कि जेल सिर्फ ऐसी जगह नहीं होती जहां पर सजा काटी जाए। यहां पर प्रशासन तमाम तरह की गतिविधियां भी समय-समय पर कराता रहता है। इसी कड़ी में जेल प्रशासन ने कैदियों को हुनरमंद बनाने की मुहिम छेड़ी है। झालर बनाने का प्रशिक्षण मिलने के बाद कैदी झालर बनाने में पूरी तरह निपुण हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  यात्रियों की संख्या बढ़ने पर हल्द्वानी डिपो से एक दिन में संचालित हुईं 55 बसें

इतना ही नहीं कैदियों द्वारा बनाई गई झालर सेलाकुई की कंपनी को उपलब्ध करवाई जा रही है। जहां से इन्हें उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। जेलर पवन कोठारी ने बताया कि कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक एक महीने का प्रशिक्षण दिया गया। इससे यह होगा कि कैदी जेल से बाहर निकलकर गलत रास्ता ना चुनकर अपना काम शुरू करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वालों की बढ़ी टेंशन...सभी जिलों को मिले निर्देश

बता दें कि जेल प्रशासन ने सेलाकुई स्थित एलईडी व झालर तैयार करने वाली कंपनी औरा इनफिनी के साथ करार किया है। सिर्फ 10 दिन में कैदियों द्वारा बनाई गई हजार से अधिक झालर कंपनी को सप्लाई की जा चुकी हैं। फिलहाल 15 कैदियों को झालर बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है।

जेलर ने बताया कि कंपनी की ओर से जेल कोरा मटेरियल उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसका कैदी झालर बना रहे हैं। झालर बनाने के एवज में कैदियों को मेहनताना भी मिलेगा। गौरतलब है कि कई घरों में कैदियों द्वारा बनाई गई झालरें लगेंगी। यह वाकई एक अच्छा प्रयास है। इसके अलावा सुद्धोवाला जेल में इस समय कैदी पक्षियों के घरोंदे व गमले भी तैयार कर रहे हैं। कैदियों की ओर से बनाए गए घरौंदे व गमले बाजार में हाथों हाथ बिक रहे हैं।

Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top