Nainital-Haldwani News

कुमाऊं में आज फिर से हो सकती है बारिश, हल्द्वानी में नीचे लुढ़का तापमान

Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: इन दिनों रुक-रुक कर हो रही बारिश ने गर्मी से कुछ हद तक राहत तो दिलाई है। अब मौसम विभाग ने बुधवार के लिए भी बारिश की संभावना जताई है। खासकर कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश की प्रबल संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का मानना है कि इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं। अगर बारिश होती है तो लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

फिलहाल बारिश होने पर सबसे बड़ा फायदा वन विभाग को होगा। जंगलों में लगी आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए बारिश से बेहतर कोई उपाय नहीं है। ऐसे में बारिश होने से वन विभाग की चिंता भी कम हो जाएगी। बता दें कि मंगलवार को बारिश की वजह से आग का दायरा घट गया था। इधर बात करें तापमान की तो अप्रैल में सारे रिकॉर्ड टूट गए।

ऐसे में जब जंगल की नमी कम हुई तो हरियाली को भी बहुत नुकसान हुआ। सिर्फ 1 महीने के अंदर उत्तराखंड में 2702 हेक्टेयर जंगल जल गए। लेकिन मई की शुरुआत से ही कई जगहों पर बारिश देखने को मिली। मंगलवार को ही पहाड़ी और मैदानी क्षेत्र में बारिश ने राहत पहुंचाई। अब बुधवार को फिर से मौसम विभाग ने बारिश होने का अनुमान लगाया है।

यह भी पढ़ें 👉  कूच बेहार ट्रॉफी में हल्द्वानी के आरुष मेलकानी ने ठोका शतक

बता दें कि बीते दिनों हल्द्वानी का तापमान 33.9 (अधिकतम) और 23.2 (न्यूनतम) रहा। मंगलवार को हल्द्वानी में अंधड़ के बीच 10 मिनट तब बारिश हुई। 1.5 मिमी बारिश से ही तापमान 1.6 डिग्री कम होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली।

Join-WhatsApp-Group
Ad
To Top