Uttarakhand News

शैमफोर्ड स्कूल में साइंस आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन

हल्द्वानी: शैमफोर्ड स्कूल हल्द्वानी में मंगलवार को हिमालयन ग्राम विकास समिति की ओर से सीएनआर राव एजुकेशन फाउंडेशन बेंगलुरु और उत्तराखंड राज्य विज्ञान प्रौद्योगिकी परिषद के सहयोग से कक्षा 10 से 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए साइंस आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में डॉ एस एस वल्दिया, सेवानिवृत्त उपनिदेशक इसरो अहमदाबाद, प्रो० राजकुमार पंत, एयरोस्पेस डिपार्टमेंट आई आई टी मुंबई, बी डी सुयाल आई एफ एस, बी एस कोरंगा, प्रो नरेंद्र कुमार सिंह आदि विषय विशेषज्ञों ने विभिन्न विषयों पर अपने व्याख्यान दिए। सभी वक्ताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में किये अपने कार्यों को छात्रों के साथ साझा किया।

प्रो० राजकुमार पंत ने एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की जटिल तकनीकियों को प्रभावी ढंग से बच्चों को समझाया। डॉ एस एस वल्दिया ने ब्रॉडकास्टिंग और सैटेलाइट सिस्टम की कार्यप्रणाली को विस्तारपूर्वक समझाया और वैज्ञानिकों द्वारा भविष्य के लिए की जा रही परिकल्पनाओं को भी छात्र-छात्राओं के साथ साझा किया।

बी डी सुयाल ने पर्यावरण संरक्षण, ग्लोबल वार्मिंग आदि ज्वलंत मुद्दों पर विद्यार्थियों से संवाद किया। बी एस कोरंगा एवं प्रो नरेंद्र कुमार सिंह ने गणित और भौतिकी के मूलभूत सिद्धांतों के अनुप्रयोगों को आसानी से छात्रों को समझाया। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्र-छात्राओं में विज्ञान एवं गणित के लिखित सिद्धांतों को समझते हुए उसके प्रयोगात्मक अनुप्रयोगों के प्रति रुचि पैदा करना था। अकादमिक डायरेक्टर अंजू भट्ट ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन से छात्र छात्रों में निश्चित ही वैज्ञानिक सोच का विकास होगा।

इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन दयासागर बिष्ट, चेयपर्सन ऋचा बिष्ट, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश बिष्ट, अकादमिक डायरेक्टर अंजू भट्ट, प्रधानचार्या संतोष पांडे, प्रशासनिक अधिकारी बी एस मनराल, विनोद खोलिया, अससिस्टेंट प्रोफेसर नीरज बिष्ट जी बी पंत यूनिवर्सिटी, प्रदीप सुयाल, राजेन्द्र सिंह बिष्ट अध्यक्ष हिमालयन ग्राम विकास संस्थान आदि उपस्थित रहे।

To Top
Ad