Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी में ढाई साल पहले रुका था दो किमी नहर कवरिंग का काम, अब दोबारा हो सकता है शुरू


हल्द्वानी: शहर में नगर निगम द्वारा सुंदरीकरण के अनेकों कार्य किए गए अथवा कई कार्य ऐसे भी थे जो होने तो थे, मगर कभी ज़मीन पर उतर ना सके। इन कामों में से एक काम नहर कवरिंग का भी था। दरअसल फरवरी 2018 में ही नगर निगम से मुखानी तक की नहर को कवर कर और सड़क को चौड़ा करने का प्रोजेक्ट कानों में आया था। तब यह भी खबरें आई थीं कि इस प्रोजेक्ट को स्वीकृति भी मिल गई है। हालांकि कानों में सुनाई देने वाली हर योजना ज़रूरी नहीं कि आंखों को भी तुरंत दिखाई दे जाए।

बहरहाल अब इस नहर कवरिंग के प्रोजेक्ट ने दोबारा हवा पकड़ ली है। बताया जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट दोबारा शुरू होने जा रहा है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने 23 दिसंबर को एक बार टेंडर भी मंगवा लिए हैं। बता दें कि इससे पहले भी एक ठेकेदार को इस प्रोजेक्ट की ज़िम्मेदारी दी गई थी। मगर उसके द्वारा बरती गई लापरवाही के मद्दे नज़र टेंडर को रद्द कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी टी-20 कप में दीक्षांशु नेगी ने जड़ा ताबड़तोड़ शतक, जड़ डाले 15 छक्के- वीडियो देखें

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी: डॉ. नेहा शर्मा का मनसा क्लीनिक फिर सुर्खियों में, छह साल पूरे करने पर मिली बधाईयां

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश से सफेद टाइगर उत्तराखंड लाने की कोशिश में जुटे पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

नगर निगम कार्यालय के बगल से मुखानी तक जाने वाली नहर को कवर कर वहां दो किमी लंबी सड़क का चौड़ीकरण होना तय हुआ रहा। जिसके लिए लोनिवि ने सर्वे करा कर साढ़े छह करोड़ का प्रस्ताव सरकार को भेजा था। प्रस्ताव पास हुआ तो काम भी शुरू कर दिया गया। मगर बारिश ने काम पर पानी फेर दिया। नहर में पानी का ओवरफ्लो होते ही, आस पास के घरवाले उनके घरों में पानी घुसने को लेे कर परेशान हुए तो तत्कालीन कमिश्नर राजीव रौतेला ने लोनिवि को सही डिजाइन तैयार करने के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में होगी महानगरों की तरह पुलिस पेट्रोलिंग, पूरे शहर में घूमेगी डायल 112 स्कॉर्पियो

जिसके कारण यह कार्य स्थगित हो गया। हालांकि कई बार अख़बारों की सुर्खियां और न्यूज़ चैनलों की हेडलाइन पर कब्ज़ा जमाने के बाद सीएम के द्वारा घोषित यह प्रोजेक्ट आगे नहीं बढ़ सका। इसी दौरान लोनिवि ने पुराने ठेकेदार को भी लापरवाही के चलते हटा दिया। अधिशासी अभियंता अशोक कुमार ने कहा कि 23 दिसंबर को एक बार फिर टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। नहर के पानी की निकासी को लेकर जल संस्थान, सिंचाई विभाग व पीडब्लूडी के बीच पूर्व में बैठक हो चुकी है।

देखने योग्य बात यह होगी कि पौने तीन साल बाद दोबारा शुरू होने वाले इस काम में बजट को लेे कर क्या दिक्कतें आती हैं। ईई अशोक कुमार ने जानकारी दी और बताया की टेंडर के बाद निर्णय लिया जाएगा कि सड़क की लंबाई काम की जाए या दोबारा शासन को प्रस्ताव भेज बजट बढ़ाने की मांग की जाए।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर...काठगोदाम में जल्द शुरू होगा बिजली से चलनी वाली ट्रेनों का संचालन

यह भी पढ़ें: बीमार मां को नहीं मिला था खून, तो नैनीताल के अभिषेक ने खोल दी रक्तदान संस्था, हर महीने लगता है शिविर

यह भी पढ़ें: सरकार ने दिए आदेश,हल्द्वानी में खुलेगा नया डिग्री कॉलेज,बच्चों को नहीं होगी प्रवेश की चिंता

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:अंगीठी जलाकर सोए दो युवकों की दम घुटने से मौत, एक गंभीर रूप से घायल

यह भी पढ़ें: अल्मोड़ा की दुखद घटना,झूले की रस्सी बनी मासूम के गले का फंदा ,मौत से मचा हड़कंप

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top