Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी से नैनीताल का सफर होगा सुहाना, टू लेन सड़क निर्माण के बाद जाम नहीं लगेगा

Nainital Haldwani Highway: हल्द्वानी से नैनीताल जाने वाले यात्रियों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। काठगोदाम-नैनीताल सड़क का चारधाम मोटर मार्ग की तर्ज पर चौड़ीकरण कर टू लेन किया जाएगा। हल्द्वानी काठगोदाम से सरोवर नगरी नैनीताल का सफर जाम मुक्त हो जाएगा। छोटी रोड होने की वजह से हल्द्वानी-नैनीताल हाईवे पर रोजाना लंबा जाम देखने को मिलता है। टू लेन निर्माण के बाद काठगोदाम से नैनीताल तक का सफर काफी सुगम हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, काठगोदाम से नैनीताल 33 किमी की टू लेन सड़क का निर्माण कार्य एनएच करेगा। एन‌एच के अधीक्षण अभियंता अरुण कुमार पांडे द्वारा जानकारी दी गई कि चारधाम के बाद नैनीताल जिले का यह पहला बड़ा प्रोजक्ट है जिसे एनएच द्वारा बनाया जा जाएगा।

इस काम के लिए 600 करोड़ लागत की इस योजना का आंगणन केंद्र सरकार को भेजा गया है। केंद्र से स्वीकृति मिल जाने के बाद वन भूमि हस्तांतरण और मुआवजा वितरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। अनुबंध गठित कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 33 किलोमीटर लंबे इस मोटर मार्ग की कुल चौड़ाई 12 मीटर रहेगी। जिसमें 10 मीटर पक्का और शेष दो मीटर नाली पटरी का निर्माण होगा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सड़क के दोनों ओर डेढ़-डेढ़ मीटर के पक्के सोल्डर लगाए जाएंगे। हल्द्वानी-नैनीताल हावे के सिंगल लेने होने से ही जाम लगता है। छोटी लाइन होने की वजह से ओवरटेक करना भी दुर्घटना की वजह बना है।

To Top
Ad