Jobs

उत्तराखंड में अब 10वीं पास युवाओं को भी मिलेगी सरकारी नौकरी…641 पदों पर निकली है भर्ती


देहरादून: प्रदेश के तमाम युवा बेरोजगार भाइयों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। अगर आप दसवीं पास कर चुके हैं और सरकारी नौकरी (government job) की तलाश कर रहे हैं तो ठहर जाइए, यह खबर आप ही के लिए है। दरअसल आईसीएआर (ICAR) यानी भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने विभिन्न क्षेत्रीय केंद्रों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। जिसमें कुल 641 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

संस्थान द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक कुल 641 पदों में से 286 पद अनारक्षित हैं। जबकि 133 पद ओबीसी, 61 ईडब्ल्यूएस 93 एससी और 68 एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं। हालांकि विज्ञप्ति (notification) के अनुसार पदों की संख्या घटाई और बढ़ाई भी जा सकती है। ध्यान देने वाली बात ये है कि किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार ही भर्ती का आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अभी तो और बढ़ेगी उत्तराखंड में सर्दी... अगले तीन दिनों में बारिश व बर्फबारी का अनुमान

साथ ही उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्षों से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा (maximum age limit) में छूट का भी प्रावधान किया गया है। गौरतलब है कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन पढ़ सकते हैं। उससे पहले अधिक जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन भी पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल जिले में 94 शतकवीर मतदाता डालेंगे वोट, सबसे बुजुर्ग वोटर हैं हल्द्वानी की सुगरा परवीन

आईसीएआर में टेक्नीशियन (technician) पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट nbri.res.in पर जाएं। यहां पर उपलब्ध ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को भरें। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 दिसंबर से शुरू होगी और उम्मीदवार 10 जनवरी 2022 तक अपना अप्लीकेशन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान उम्मीदवारों से आवेदन शुल्क के तौर पर ₹100 भी जमा करवाए जाएंगे।

To Top