Sports News

राहुल द्रविड़ की नई शुरुआत का हिस्सा बने पौड़ी निवासी क्रिकेटर रॉबिन बिष्ट


राहुल द्रविड़ की नई शुरुआत का हिस्सा बने पौड़ी निवासी क्रिकेटर रॉबिन बिष्ट

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के दिग्गज रहे राहुल द्रविड़ खिलाड़ी के तौर पर ना सही मगर अब भी क्रिकेट को आगे बढ़ा रहे हैं। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी ने राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में ही कोचिंग प्रोग्राम को एक नया रूप दे दिया है। अकादमी की कॉर्पोरेट कक्षाओं को लेने वालों की लंबी लिस्ट में उत्तराखंड पौड़ी के रोबिन बिष्ट भी शामिल हैं।

Ad

दरअसल भविष्य के कोचों को तैयारी कराने के लिए अकादमी में ‘कॉर्पोरेट कक्षाओं’ का आयोजन हो रहा है। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से होने वाले चयन दबाव सहित मैदान के बाहर के मुद्दों से निपटने के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल चुके खिलाड़ियों को तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य का निधन, सीएम धामी ने किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: मलवा आने से एक बार फिर बंद हुआ वीरभट्टी पुल, नैनीताल होते हुए यात्रा पूरी करनी पड़ेगी

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी से भाजपा के जोगिंदर रौतेला ने भरा नामांकन, बोले मैं एक खुली किताब हूं...

बीसीसीआई के लेवल-दो कोचिंग पाठ्यक्रम में भाग लेने वालों में रॉबिन बिष्ट, जकारिया जुफरी, प्रभंजन मलिक, उदय कौल, सागर जोगियानी, सरबजीत सिंह, अरिंदम दास, सौराशीष लाहिड़ी, राणादेब बोस, केबी पवन और कोनोर विलियम्स जैसे कुछ पूर्व और वर्तमान खिलाड़ी शामिल हैं।

बता दें कि ये सभी ने सैद्धांतिक और व्यावहारिक (थ्योरी और प्रैक्टिकल) परीक्षाओं में भी शामिल हुए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें ‘सौदेबाजी’ और ‘सुलह’ के अंतर को समझाया गया। साथ ही कैसे चयनकर्ता कोच से अपनी बात मनवाने की कोशिश करता है आदि बातें सिखाई जाती हैं।

बहरहाल उत्तराखंड के लिए खास ये है कि पौड़ी के रॉबिन बिष्ट भी इस पाठ्यक्रम का हिस्सा रहे। उन्होंने राहुल द्रविड़ के साथ काफी कुछ सीखा। हालांकि जानकारी के अनुसार राहुल द्रविड़ कक्षा का संचालन ना कर के छात्र की तरह क्लास ले रहे थे।

यह भी पढ़ें 👉  आप ने उत्तराखंड में जारी की प्रत्याशियों की पांचवी लिस्ट, कांग्रेस की बागी नेत्री को भी दिया टिकट

यह भी पढ़ें: ट्विटर पर एक व्यक्ति ने सोनू सूद से मांगे एक करोड़ रुपए, एक्टर ने कहा बस इतने ही…

यह भी पढ़ें: रुद्रपुर पहुंचे टोक्यो के हीरो सिमरनजीत सिंह, ओलंपिक पदक जीतने के लम्हे को किया याद

राजस्थान व सिक्किम की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेल चुके रॉबिन बिष्ट आइपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। उन्हें पिछले साल सिक्किम की कप्तानी करने का भी अनुभव है। ऐसे में 32 वर्षीय रॉबिन अपने आप को खेल के साथ साथ कोचिंग में भी तैयार रख रहे हैं।

बता दें कि रॉबिन बिष्ट समेत पाठ्यक्रम में शामिल हुए सभी पूर्व खिलाड़ियों के सामने तीन महीने के लिहाज से एक चुनौती भी है। दरअसल लेवल-2 कोर्स खत्म तब ही होगा जब ये सभी अगले तीन महीने में कम से कम एक खिलाड़ी के साथ काम कर पूरा विश्लेषण वाला वीडियो प्रोजेक्ट तैयार करेंगे। जानकारी के अनुसार उसके बाद ही इन्हें आगे चलने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  वंदना कटारिया ने टोक्यो ओलंपिक में बढ़ाया था भारत का मान...अब देवभूमि की बेटी को मिलेगा पद्मश्री सम्मान

राहुल द्रविड़ की बात करें तो भले ही एनसीए हेड के तौर पर उनका अंतराल खत्म हो गया हो मगर उन्होंने फिर से इसके लिए आवेदन कर दिया है। बता दें कि अभी तक द्रविड़ के अलावा आवेदन करने वालों की लिस्ट में कोई भी बड़ा नाम नहीं आया है। इसलिए राहुल द्रविड़ को ही ये पद मिलेगा, ये तय माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी की छह सड़कें होंगी टनाटन,जारी हुआ आठ करोड़ रुपए का बजट

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी जेल में बंद कैदियों को मिलेंगे स्मार्ट कार्ड, हर महीने कर सकेंगे हजारों रुपए की शॉपिंग

To Top