Uttarakhand News

उत्तराखंड का अगला सीएम कौन…केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पर्यवेक्षक बनाए गए


हल्द्वानी: 10 मार्च 2021 को उत्तराखंड को नया मुख्यमंत्री मिलता है। त्रिवेंद्र सिंह रावत को अचानक पद से हटाया जाता है और सांसद तीरथ सिंह रावत 10वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेते हैं। इस बीच सुर्खियों में रहे। वह कोरोना वायरस के चपेट में भी आए। वह विधायक नहीं थे तो उनके लिए उपचुनाव जीतना अनिवार्य था।

रिप्रेज़ेंटेशन ऑफ द पीपल एक्ट के सेक्शन 151A के तहत चुनाव आयोग के लिए अनिवार्य है कि वह संसद या विधानसभा में किसी भी सीट के खाली होने के छह महीने के भीतर उपचुनाव करवाए।कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग इसके पक्ष में नहीं दिखा।

यह भी पढ़ें 👉  RTI में खुलासा, विधायक निधि खर्च करने में नंबर वन हैं संजीव आर्य

ऐसे में तीरथ सिंह रावत की विदाई तय मानें जाने लगी और शुक्रवार को इस पर मोहर भी लग गई। रामनगर चिंतन शिविर के बाद उन्हें दिल्ली बुलाया गया और ये चर्चा तेज हो गई कि वह पद से इस्तीफा देंगे। उन्होंने शुक्रवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को इस्तीफा सौंपा है। वह दिल्ली से देहरादून पहुंच गए हैं और रात 9.30 पत्रकारों के बीच प्रेस कॉंफ्रेंस करेंगे। उन्होंने राज्यपाल से मिलने का भी वक्त मांगा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में पहली बार...अब पहाड़ी मार्गों पर दौड़ेंगी चार पहियों वाली खास बसें

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शनिवार को देहरादून में विधानमंडल की बैठक की बैठक हो सकती हैं, जहां पर विधायक दल का नेता चुना जाएगा। मुख्यमंत्री की रेस में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, धन सिंह रावत, हरक सिंह रावत और विधायक पुष्कर धामी का नाम चल रहा है। वहीं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पर्यवेक्षक बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  खत्म होगा शिक्षक बनने का इंतजार,उत्तराखंड में 451 पदों पर निकली भर्ती

सीएम कौन होगा ये फैसला तो केंद्रीय नेतृत्व द्वारा ही किया जाएगा और पर्यवेक्षक की कोशिश होगी कि विधानमंडल की बैठक में सहमति प्राप्त की जाए। तीरथ सिंह रावत ने ताजा राजीनितक हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश की है। वह नहीं चाहते कि उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग और सरकार के बीच तनातनी हो। इससे जनता के सामने गलत संदेश जा सकता है जो अगले साल चुनाव में पार्टी को नुकसान नही पहुंचाए।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top