Uttarakhand News

उत्तराखंड:पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों का बढ़ेगा तापमान, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान


Uttarakhand Weather Update: Uttarakhand Weather Department Prediction:

उत्तराखण्ड का मौसम पिछले कुछ दिनों में कई बार करवट ले चुका है। पहाड़ों में जोरदार बारिश और ओलावृष्टि के कारण तापमान में गिरावट देखी गई है। पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बारिश से कई मैदानी क्षेत्रों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों के लिए पूर्वानुमान लगाया है। इस अनुमान के अंतर्गत पहाड़ों में हो रही बारिश में कुछ दिनों तक अंकुश लगेगा। साथ ही पूरे प्रदेश का मौसम अगले चार से पांच दिनों तक सामान्य बने रहने की संभावना है।

सामान्य से ऊपर रहेगा तापमान

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार अगले कुछ दिन पूरे प्रदेश का मौसम सामान्य रहेगा। पहाड़ से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं। इसी के साथ प्रदेश का तापमान सामान्य से ऊपर बने रहने की पूरी संभावना है। बारिश के कारण वनाग्नि पर नियंत्रण पाया गया था। लेकिन अगले कुछ दिन तक बारिश ना होने के कारण वनाग्नि की घटनाएं फिर उतपन्न हो सकती हैं। महानिदेशक विक्रम ने कहा कि तापमान बढ़ने के कारण प्रशासन को वनाग्नि की घटनाओं पर बारीकी से नजर बनाए रखने की जरूरत है। ताकि बढ़ते तापमान के कारण वनाग्नि की घटनाएं प्रदेश के जंगलों को फिर से प्रभावित ना कर सकें।

चारधाम यात्रा में मौसम नहीं बनेगा बाधा

चारधाम की यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को भी बारिश के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ा था। लेकिन तेज बारिश के बावजूद भी यात्रियों की संख्या में कोई कमी नहीं आई। फिर भी बारिश से बचने के लिए प्रशासन व मौसम विभाग द्वारा श्रद्धालुओं को इस बीच यात्रा ना करने का सुझाव दिया गया था। अब अगले चार से पांच दिनों तक मौसम साफ रहने के कारण चारधाम यात्रा में भी मौसम के कारण कोई बाधा नहीं आएगी। लेकिन मौसम का सामान्य से अधिक बना रहना चिंता का विषय जरूर है। हालांकि 20 तारीख के बाद मौसम फिर करवट ले सकता है।

To Top