National News

नए एलपीजी कनेक्शन के साथ 1000 रुपए का भुगतान करने पर मिलेगा गैस चूल्हा

हल्द्वानी। गैस कनेक्शन की आवश्यकता हर परिवार को पड़ती है। नए कनेक्शन के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। गैस कनेक्शन ना मिलने के कारण उन्हें ब्लैक में गैस भरवानी पड़ती थी। हालांकि पिछले कुछ वक्त से कई गैस एजेंसिया खुली है जिससे लोगों की परेशानी कम हुई है। वही सरकर भी इस विषय में लोगों को सहायता करने में पूरा ज़ोर देती आई है। अब सरकार ने इस संधर्भ में नया फैसला लिया है। नए फैसले के अतर्गत नए गैस कनेक्शन के साथ एक हजार रुपए में गैस चूल्हा भी मिलेगा। ये चूल्हा ग्राहकों को नए कनेक्शन के साथ गैस एजेंसी से प्राप्त होगा। गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा लेना जरूरी नही है, ग्राहक अपनी सुविधा के हिसाब से जाहे तो ब़ाजार से भी चूल्हा ले सकता है।कनेक्शन के साथ चूल्हा लेने की स्थिति में ग्राहक को एक हजार रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।

केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई उज्जवला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को 990 रुपए में गैस का चूल्हा दिया जा रहा है। इसके साथ ही पेट्रोलियम मंत्रालय ने सामान्य वर्ग को भी एलपीजी गैस कनेक्शन लेने पर  990 रुपए में चूल्हा देने तैयारी कर रही है।केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने बताया कि ये चूल्हे सिर्फ उज्जवला योजना का लाभ प्राप्त कर रहे ग्राहको को दिए जा रहे है और जल्द ही इसका विस्तार होगा।गौरतलब है कि गैस एजेंसियां नए एलपीजी कनेक्शन लेने की स्थिति में गैस चूल्हा दो हजार रुपए लेकर चार हजार रुपए तक में देती है।

गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा खरीदना जरूरी नही है लेकिन अधिकतर उपभोक्ता घर आकर गैस चूल्हे की जांच की कार्रवाई से बचने के लिए एजेंसी से ही चूल्हा लेते हैं। अगर कोई उपभोक्ता बाजार से चूल्हा खरीदता है तो उस स्थिति में  जांच के लिए कंपनी का कर्मचारी घर आकार चूल्हे की जांच में अधिक समय लेता है।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने इस वर्ष करीब तीन करोड़ नए गैस कनेक्शन बाटने का टारगेट रखा है। तीन करोड़ में से 1.5 करोड़ कनेक्शन उज्जवला योजना के तहत दिए जाएगें। सरकार ने उज्जवला योजना के तहत तीन साल में पांच करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है। बता दे कि पूरे देश भर में 17.5 करोड़ एलपीजी गैस ग्राहक है और 10.6 करोड़ उपभोक्ता  गैस सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं। वही पूरे देश में करीब 18 हजार गैस एजेंसियां मौजूद है। केन्द्र सरकार पूरे देश में गैस कनेक्शन बाटने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अगले तीन वर्षो में दस हजार नई गैस एजेंसियां खोलने की निर्णय किया है।

To Top