Uttarakhand News

उत्तराखंड के राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, अगले महीने से एक किलो कम मिलेगा गेहूं


Ad
Ad

देहरादून: राशन कार्ड धारकों के लिए हर महीने मिलने वाले सरकारी राशन से जुड़ी जरूरी खबर सामने आई है। अब आपको पहले के मुकाबले राशन में कम गेहूं मिला करेगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने गेहूं का कोटा घटा दिया है। केंद्र ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सितंबर तक बांटे जाने वाले उत्तराखंड के गेहूं के कोटे को घटाया है।

Ad
Ad

बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश में 14 लाख से ज्यादा अंत्योदय और प्राथमिक परिवारों को अगले महीने से 3 किलो गेहूं की जगह सिर्फ 1 किलो गेहूं मिलेगा। जबकि पहले 2 किलो चावल मिलता था लेकिन अब चावल 4 किलो मिलेगा। माना जा रहा है कि गेहूं की कम खरीद होने की वजह से उत्तराखंड, दिल्ली, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के लिए कोटा कम कर दिया गया है।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने इस बारे में साफ तौर पर कहा है कि गेहूं को कोटा कम करने के साथ चावल के कोटे को बढ़ाया गया है। इसके पीछे का कारण यह है कि चावल से गेहूं की भरपाई की जाएगी। साथ ही साथ बताया कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश में किसानों से कम गेहूं की खरीद हुई है। जबकि पंजाब, हरियाणा, यूपी में उत्पादन भी कम हुआ है।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top