Nainital-Haldwani News

हरिद्वार कुंभ के चलते हल्द्वानी ट्रैफिक पुलिस पर बढ़ेगा भार, SSP को लिखा पत्र



हल्द्वानी: राज्य में कुंभ की तैयारियां हो रही हैं। श्रद्धालुओं को लेकर नियम बन गए हैं। कोरोना वायरस के मामलों पर भी प्रशासन की नजर हैं। कुंभ के वर्कलोड के चलते दूसरे जिलों से होमगार्ड हरिद्वार जाएंगे। जानकारी के मुताबिक 350 होमगार्ड को हरिद्वार कुंभ भेजा जा रहा है और ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था का पूरा भार अब पुलिस प्रशासन पर आने वाला है। इसे बारे में होमगार्ड के अफसर ने एसएसपी को पत्र लिखकर मामले से अवगत करा दिया है ताकि नई ट्रैफिक व्यवस्था बनाई जा सके।

Ad

बता दें कि होमगार्ड पुलिस के सहायक की तरह काम करते हैं। आरोपित का मेडिकल करवाना, सुरक्षा पहरा, सूचना पर पुलिस के साथ मौके पर जाना और ट्रैफिक ड्यूटी में इन्हें लगाया जाता है। वह अफसर कार्यालय से भी तैनात रहते हैं। नैनीताल जिले की बात करें तो यहां पर 573 होम गार्ड हैं।

नियमानुसार 100 होमगार्ड को कमिश्नर व 100 को डीएम के निर्देश पर ड्यूटी दी जाती है, वहीं सिर्फ 373 होमगार्ड ही पुलिस व अन्य महकमों मिलते हैं। ऐसे में 350 होमगार्ड को हरिद्वार कुंभ जाने से जिले में केवल 23 होमगार्ड ही बचेंगे। ऐसे में पुलिस महकमे में होमगार्ड की जरूरत नहीं पूरी नहीं हो पाएगी। हल्द्वानी में ट्रैपिक को कंट्रोल करने में होम गार्ड्स काफी अहम भूमिका निभाते हैं और उनकी कुंभ में ड्यूटी लगने से पुलिस पर भार बढ़ेगा और अतिरिक्त स्टाफ को बुलाना पड़ेगा जो ट्रैफिक की जिम्मेदारी संभालेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top