World News

पीएम मोदी से मिलने को बेताब डॉनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने हाल हीमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की थी। ख़़बर है कि इस साल के आखिर तक पीएम मोदी अमेरिका दौरे पर जाएंगे। इस मामले मं व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनकी मेजबानी का इंतजार है।व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि ‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर उन्हें भारत में राज्य स्तर के हालिया चुनाव में मिली जीत को लेकर बधाई दी है।’ उन्होंने कहा क कि ‘राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सुधार एजेंडे के प्रति अपना समर्थन जताया और इस बात पर जोर दिया कि वह भारत के लोगों का वह पूरा सम्मान करते हैं।’ इसी बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति ने मोदी को अमेरिका आने का न्योता दिया था।

 

व्हाइट हाउस ने अपने ऐलान में पीएम मोदी के दौरे की तारीखों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन ट्रंप प्रशासन की यह घोषणा इस बात का संकेत है कि दोनों देशों के बीच रिश्तों में गर्मजोशी अब भी कायम है। हालांकि ट्रंप के सत्ता में आने के बाद वीजा मसले पर भी भारत की अपनी चिंताएं हैं।ट्रंप ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा प्रशासन के जलवायु परिवर्तन समझौते को उलटने के लिए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए है। ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन की नीतियों को छलावा बताया है और पेरिस समझौता से अमेरिका को अलग करने की धमकी भी दी है। यह समझौता पिछले साल से प्रभावी हो हुआ था।

ओबामा के कार्यकाल के दौरान जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने की कोशिश के तहत यह समझौता किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप कानूनी बाधाओं को कम करके देश के ऊर्जा संसाधनों का इस्तेमाल करने के लिए कार्यकारी आदेश जारी करेंगे। इससे सस्ती बिजली उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी, जिससे आर्थिक विकास में तेजी आएगी और नौकरियां पैदा होंगी।

To Top