Uttarakhand News

चारधाम यात्रा के लिए बदलेंगे नियम, ड्रेस कोड और मोबाइल बैन पर होगा फैसला ?

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले शासन प्रशासन द्वारा नियम बनाए जाते हैं। इस बार एक नियम अगर बन गया तो सबसे ज्यादा दिक्कत यूट्यूबर और ब्लॉगर को होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिरों में दर्शन के दौरान फोन ले जाने पर रोक लग सकती है। अगर ऐसा हुआ तो ब्लॉगर रील्स या व्लॉग्स नहीं बना पाएंगे।

बता दें कि मंदिर समिति इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर रही है। माना जा रहा है कि यात्रा के दौरान लोगों के पहनावे पर भी नियम लागू किया जा सकता है। समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि पिछले साल यात्रा के दौरान बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिर में यू-ट्यूबर और व्लागर्स की वजह से कई तरह की दिक्कतें सामने आई थीं।

उल्लेखनीय है कि समिति की टीम ने तिरुपति बालाजी, वैष्णो देवी, महाकाल और सोमनाथ मंदिर के प्रबंधन और व्यवस्था का अध्ययन किया था। अब टीम ने मंदिर समिति को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद समिति मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करेगी। इसी कड़ी में ड्रेस कोड लागू करने के साथ चारधाम में मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लग सकता है।

कहा जा रहा है कि मंदिर समिति के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए भी अलग से वर्दी पर विचार हो रहा है। बता दें कि पिछली बार यात्रा के दौरान मंदिर समिति को श्रद्धालुओं से 65 करोड़ रुपये का चढ़ावा प्राप्त हुआ। आपको बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल से खुलने वाले हैं।

To Top