Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी के लोगों के मनोरंजन के लिए शहर में जंगल बनेगा, ये प्रोजेक्ट दिलचस्प है…

Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: पर्यावरण संरक्षण और लोगों के मनोरंजन की दृष्टि से तैयार किए गए शहर के ड्रीम प्रोजेक्ट को अब फिर से सांसे मिली हैं। दरअसल कथित तौर पर रामपुर रोड पर प्रस्तावित सिटी फॉरेस्ट के लिए नया डिजाइन तैयार किया जाएगा ताकि पेड़ों के कटान की आवश्यकता ना पड़े। वन विभाग नया डिजाइन बनाने की कसरत में जुट गया है।

बता दें कि सिटी फॉरेस्ट में सैर व साइकलिंग ट्रैक बनाने की बात भी सामने आई थी। साथ ही इसमें बच्चों के लिए पार्क और ओपन जिम भी यहां दिखता। वन विभाग ने पर्यावरण संरक्षण हेतु स्मृति वाटिका और औषधीय पौधों को लगाने का प्रस्ताव भी बनाया था। कई सारे प्लान बनाए थे और दो साल पहले तैयारी भी शुरू हो गई थी। निरीक्षण के बाद रामपुर रोड पर स्थित चीड़ डिपो का नाम सामने आया था।

तब सिटी फॉरेस्ट के लिए दस हेक्टेयर जमीन चिह्नित की गई थी। जो कि, तराई केंद्रीय डिवीजन की हल्द्वानी रेंज का हिस्सा थी। बात आगे तो बढ़ी मगर कार्ययोजना की वजह से मामला अटक कर रह गया। दरअसल, वन विभाग की कार्ययोजना के अनुसार यह क्षेत्र संरक्षित श्रेणी में था। अब पेड़ों को नुकसान ना पहुंचे इसलिए मामले में पेंच फंस गया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के आर्यन जुयाल अब बने प्लेयर ऑफ द मैच, ये 82 रन किसी शतक से कम नहीं...

हालांकि, अब वन विभाग डिजाइन में बदलाव कर नए सिरे से तैयारी कर रहा है ताकि बगैर पेड़ों का कटान किए अहम प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारा जा सके। वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त दीप चंद्र आर्य ने बताया कि मामले के अटकने के पीछे केवल कार्ययोजना ही एक कारण था। अब डिजाइन में बदलाव किया जा रहा है ताकि सिटी फारेस्ट के लिए पेड़ों को काटने की जरूरत न पड़े।

Join-WhatsApp-Group
Ad
To Top