Dehradun News

उत्तराखंड में SBI से लाखों की धोखाधड़ी, याद आया स्कैम 1992…

उत्तराखंड में SBI से लाखों की धोखाधड़ी, याद आया स्कैम 1992...

देहरादून: भारत की सबसे बड़ी बैंक कहलाई जाने वाली स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक बार फिर सुर्खियों में है। चंद ठगों ने एसबीआई को दो लाख रुपए से भी अधिक का चूना लगाया है। हालांकि एटीएम मशीन से तकनीक का फायदा उठाकर धोखाधड़ी की गई मगर स्कैम 1992 भी कुछ कुछ याद आया है।

कोतवाली के इंस्पेक्टर मणिभूषण श्रीवास्तव से मिली जानकारी के मुताबिक डालनवाला में कान्वेंट रोड स्थित एसबीआइ की मुख्य शाखा के सहायक महाप्रबंधक कमलेश सिंह राणा ने बुधवार को तहरीर दी। जिसमें ये बताया कि बीते वर्ष 17 मार्च से पांच मई तक जिले में बैंक की विभिन्न एटीएम मशीन से धोखाधड़ी कर दो लाख 88 हजार रुपये निकाले गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: नैनीताल रोड स्थित शोरूम की पार्किंग में घुस गया बारहसिंघा,मची खलबली

तहरीर में बैंक ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि मामले की जांच के बाद इस धोखाधड़ी का खुलासा हुआ। दरअसल आरोपित मशीन में कार्ड स्वाइप करने के बाद धनराशि अंकित करते थे लेकिन धन निकासी के स्थान को हाथ से ढक देते थे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी संकल्प कोचिंग के बच्चों को शाबाशी दें, JEE Mains में 13 बच्चे लेकर आए रिकॉर्ड अंक

अब 10 से 15 मिनट तक ऐसा करने पर सेंसर के काम नहीं करने की वजह से एटीएम आउट आफ सर्विस मोड में चला जाता है। जिस कारण रसीद में आहरित धनराशि के बजाय एरर का संदेश प्रिंट होकर आता है। जबकि हाथ हटाते समय ही रुपए बाहर आ जाते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अपने बर्थडे पर CM धामी ने लाखों बेरोजगार युवाओं को दिया गिफ्ट, परीक्षाओं की आवेदन फीस कर दी माफ

इसके बाद आरोपित आरोपित बैंक में एरर वाली रसीद के साथ धन नहीं निकलने की शिकायत करते थे। नियमानुसार उनके खाते में धनराशि दोबारा जमा कर दी जाती थी। इस तरह डेढ़ माह में करीब 30 बार बैंक के साथ धोखाधड़ी की गई। जिसमें 2.88 लाख रुपये की चपत लगा दी। हो ना हो इस खबर को पढ़ कर आप को भी एक बार हर्शद मेहता स्कैम यानी स्कैम 1992 की याद आएगी।

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top