Nainital-Haldwani News

छात्र ध्यान दें, हल्द्वानी एमबीपीजी कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है


छात्र ध्यान दें, हल्द्वानी एमबीपीजी कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है

हल्द्वानी: कुमाऊं के सबसे बड़े महाविद्यालय एमबीपीजी कॉलेज में एडमिशन के लिए आतुर बैठे युवाओं के लिए बिगुल बज चुका है। नए सत्र में एडमिशन लेने के लिए प्रक्रिया की तैयारी शुरू हो गई है। स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वालों को ऑनलाइन आवेदन के बाद डोक्यूमेंट्स की हार्डकॉपी भी जमा करनी होगी।

Ad

हमेशा से यही होता है कि पहले उत्तराखंड बोर्ड और सीबीएसई का इंटरमीडिएट का परीक्षाफल घोषित होता है और फिर हल्द्वानी एमबीपीजी कॉलेज में स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब चूंकि इस बार दोनों बोर्ड के रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित होंगे इसलिए कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया को भी आगे किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  डीजीपी अशोक कुमार ने हल्द्वानी में तैनात आरती पोखरियाल को पदक देकर किया सम्मानित

कोरोना के चलते ही सरकार ने इस बार पहली सितंबर से डिग्री कॉलेजों में प्रवेश शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में कुमाऊं विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिला कराने के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किए हैं। जिसके बाद एमबीपीजी कॉलेज प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

यह भी पढ़ें 👉  वंदना कटारिया ने टोक्यो ओलंपिक में बढ़ाया था भारत का मान...अब देवभूमि की बेटी को मिलेगा पद्मश्री सम्मान

प्राचार्य डॉ. बीआर पंत के अनुसार प्रवेश प्रभारी के अलावा डॉ. अमित कुमार और डॉ. चारु चंद्र ढौडियाल की प्रवेश कमेटी को बीए, बीएससी जेडबीसी, बीएससी पीसीएम ग्रुप और बीकॉम प्रथम वर्ष के प्रवेश की संस्तुति के लिए प्राध्यापकों को नामित किए जाने का अधिकार दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  आप ने उत्तराखंड में जारी की प्रत्याशियों की पांचवी लिस्ट, कांग्रेस की बागी नेत्री को भी दिया टिकट

प्राचार्य ने यह भी बताया कि प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने के उपरांत छात्रों को उसमें कुमाऊं विवि की पंजीकरण संख्या भी दर्ज करनी होगी। इसके बाद सभी छात्र-छात्राओं को हार्डकॉपी भी जमा करनी होगी ताकि उनके शैक्षिक अभिलेखों की जांच पड़ताल करने में आसानी हो। बता दें कि कॉलेज में प्रत्येक वर्ष 12 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के प्रवेश होते हैं।

To Top