Nainital-Haldwani News

नैनीताल जिले में बनेगा ईको ब्रिज,क्या आप जानते हैं इसके बनने का मकसद


नैनीताल जिले में बनेगा ईको ब्रिज,क्या आप जानते हैं इसके बनने का मकसद

हल्द्वानीः नैनीताल जिले की खूबसूरती की तो पूरी दुनिया दीवानी है। यूं तो नैनीताल जिले में आपको एक से बढ़कर एक अद्भूत नजारे देखने को मिलते हैं। लेकिन अब यहां कि खूबसूरती को चार चांद लगाने के लिए नैनीताल कालाढूंगी मार्ग पर ईको ब्रिज बनने जा रहा है। इस ईको ब्रिज को बनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि सड़क हादसों में रेंगकर चलने वाले जीव को बचाया जा सके।

बता दें कि कालाढूंगी से नैनीताल मार्ग में दस किलोमीटर रास्ता घने जंगल के बीच से होकर जाता है। सड़क से सटे घने जंगल के वजह से कई बार सांप,बिच्छु आदि गाडियों की चपेट में आकर मर जाते हैं।ऐसे में इन जीवों को बचाने के लिए रामनगर वन प्रभाग की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। वन विभाग इस मार्ग पर ईको ब्रिज बनाने कि तैयारी में जुट गया है। और इस ब्रिज के लिए चार लाख रुपये की धनराशि की मांग शासन से की है।

इस ईको ब्रिज की खास बात ये है कि इसके बनने से रेंगने वाले जीव इसके जरिए सड़क पार कर सकेंगे और गाडियों की चपेट में आने से भी बचेंगे। बता दें कि ब्रिज को लकड़ियों से बनाया जाएगा। वन विभाग की तरफ से ये बड़ा फैसला लिया गया है। रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ चंद्रशेखर जोशी का कहना है कि यह ईको ब्रिज सड़क के ऊपर से होकर गुजरेगा। ब्रिज के नीचे गाड़ियां चलेंगी ताकी रेंगने वाले जीव सड़क से आने के बजाय ब्रिज से होकर गुजर जाएं।आए दिन ना जाने कितने सरीसृप गाडियों के नीचे आकर दब जाते हैं। ईको ब्रिज बनने के बाद वे भी अपनी जिदंगी को जी सकेंगे।

pc-shoreExcursioneer

To Top