National News

बड़ी खबर: ट्रेन में रात को तेज आवाज में बात करने और गाने सुनने पर लगी रोक


Ad
Ad

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने यात्रियों के सफर को और अधिक सुगम बनाने के लिए हमेशा ही तैयारियों पर बल दिया है। इस बार भी कुछ नियम बनाए गए हैं। अगर आपको ट्रेन के सफर में अंताक्षरी खेलने या तेज तेज बातें करने की आदत है तो आपके लिए दिक्कत हो सकती है। दरअसल अब रात दस बजे के बाद ट्रेन में हल्ला करने पर रोक लगा दी गई है।

Ad
Ad

ट्रेनों में यात्रियों की शांतिपूर्ण यात्रा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने मर्यादा बनाए रखने के लिए रात 10 बजे के बाद लागू होने वाले कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिसके हिसाब से अब यात्री रात में अपने सेल फोन पर जोर से बात नहीं कर सकते। साथ ही वे अधिक मात्रा में संगीत नहीं सुन सकते। इसके अलावा रात की रोशनी को छोड़कर सभी लाइटें बंद कर देनी होंगी।

बता दें कि नए दिशा निर्देशो के अनुसार अब समूह में यात्रा करने वालों को देर रात तक बातचीत करने की अनुमति नहीं होगी। वहीं, खानपान, रखरखाव, आरपीएफ और अन्य रेलवे कर्मचारियों को इस तरह से काम करने की जरूरत है जिससे यात्रियों को परेशानी न हो। बता दें कि इन सभी बातों का ध्यान तत्परता से रखा जाएगा।

जानकारी के अनुसार अगर रेलवे को किसी यात्री से गड़बड़ी की शिकायत मिलती है, तो वह दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। कथित तौर पर, टिकट चेकर्स और अन्य रेलवे कर्मचारियों को भी यात्रियों को अपने फोन पर धीरे से बात करने के लिए सलाह देने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

इसके साथ ही यात्रियों को संगीत सुनना है तो उन्हें ईयरफोन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाएगी। जबकि कर्मचारी द्वारा 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों, अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी। सार्वजनिक शिष्टाचार में सुधार के रेलवे के फैसले का कई यात्रियों ने स्वागत किया है।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top