Sports News

ओलंपिक के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम


ओलंपिक के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम

नई दिल्ली: भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है। टोक्यो ओलंपिक में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। बता दें कि भारतीय महिला टीम पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है।

Ad

भारतीय टीम ने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से मात देकर इतिहास रचा है। भारतीय महिला हॉकी टीम अब बस अपने पहले ओलंपिक पदक से एक जीत दूर है। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला अर्जेंटीना से होगा।

मैच की बात करें तो भारत की तरफ से पहला गोल गुरजीत कौर ने किया था। गुरजीत का टोक्यो ओलंपिक में ये पहला गोल था और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भी इस बार ओलंपिक में पहली बार पेनल्टी कॉर्नर से गोल खाया था।

गौरतलब है कि पहले क्वार्टरफाइनल मैच में अर्जेंटीना ने जर्मनी को 3-0 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। अब भारतीय महिला टीम चार अगस्त को सेमीफाइनल मुकाबले खेलने उतरेगी।

हॉकी के लिहाज से ये ओलंपिक काफी शानदार गुजर रहा है। इससे पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने रविवार को खेले गए क्वार्टर फाइनल में टीम इंडिया ने ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से मात दी। इस जीत के साथ ही भारत ओलंपिक में 49 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंच गया है।

इससे पहले म्यूनिख ओलंपिक (1972) में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी। हालांकि भारतीय टीम ने 1980 के मॉस्को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। लेकिन उस दौरान कोई भी सेमीफाइनल राउंड नहीं हुआ था। बल्कि राउंड रॉबिन के तौर पर फाइनलिस्ट तय हुए थे।

To Top