Dehradun News

उत्तराखंड की नीति ने पूरा किया माता-पिता का सपना, मुश्किल वक्त में भी नहीं छोड़ी हिम्मत


UPSC CSE 2023 Result: Neeti Agarawal UPSC Success: Rishikesh Success Story:

संघ लोक सेवा आयोग ने 16 अप्रैल को सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट घोषित किया है। UPSC CSE 2023 परीक्षा में उत्तराखंड के कई युवाओं को सफलता मिली है। सभी की सफलता की एक अपनी अलग कहानी है। आज हम आपको UPSC परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली ऋषिकेश की बेटी नीति अग्रवाल के संघर्ष और सफलता के बारे में बताएंगे। नीति ने UPSC CSE 2023 परीक्षा अपने आखिरी एटेम्पट में उत्तीर्ण की है।

वर्ष 2021 में नीति अग्रवाल अंतिम चरण इंटरव्यू तक पहुंची थी, सिर्फ एक अंक से रहने के कारण वह फाइनल चयन से चूक गई थी। अपनी पिछली कमियों पर काम कर नीति ने इस बार चूक के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी। इस साल नीति ने UPSC परीक्षा अपने छठे और आखरी प्रयास में उत्तीर्ण कर ली है। उन्हें पूरे भारत में 383वीं रैंक प्राप्त हुई है। नीति बताती हैं कि UPSC की तैयारी के लिए वो रोज 10 घंटे पढ़ाई करती थीं। तैयारी करते समय उन्होंने मनोरंजन के सभी वस्तुओं से किनारा कर लिया था। इतना ही नहीं फ़ोन और इंटरनेट को भी नीति केवल अपनी तैयारियों के लिए ही इस्तेमाल करती थी।

नीति अग्रवाल के पिता संजय अग्रवाल घाट रोड के प्रतिष्ठित चाय व्यापारी हैं और उनकी माँ ऋतु अग्रवाल गृहिणी हैं, नीति की छोटी बहन इंजीनियर हैं। नीति की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई मॉडर्न स्कूल, ऋषिकेश से पूरी की है। अपने माता-पिता के समर्थन को नीति ने इस सफलता का सारा श्रेय दिया है। उनका कहना है कि उनके पिता दोनों बेटियों को हमेशा सपना पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करते आए हैं। घरवालों के समर्थन और कोचिंग में गुरुजनों के मार्गदर्शन को नीति ने अपनी सफलता का भागीदार बताया है।

To Top