Uttarakhand News

केदारनाथ धाम जाने वाले ध्यान दें, चार अप्रैल से शुरू होगी हेली सेवा के लिए Online बुकिंग


Photo-kedarnathhelicopterservices.com
Ad
Ad
Ad
Ad

रुद्रप्रयाग: गर्मियों का सीजन आते ही सबसे पहली खुशी बाबा केदारनाथ के भक्तों को होती है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का इंतजार खत्म होने से पहले ही श्रद्धालु यहां आने की तैयारियां शुरू कर देते हैं। इस बार भी तैयारियां जोरों से चल रही हैं। अब केदारनाथ हेली सेवा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू की जा रही है। चार अप्रैल से श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। इस बार कोरोना की समस्या भी नहीं है और तो और किराया भी वही पुराना है।

नागरिक उड्डयन विभाग की कोशिश है कि यात्रा के पहले दिन से ही यात्रियों को हेली सेवा का लाभ मिल सके। उल्लेखनीय है कि चारधाम यात्रा के शुरू होते ही केदारनाथ धाम के लिए चलने वाली हेली सेवाओं का संचालन भी शुरू हो जाता है। बता दें कि केदारघाटी के फाटा, सिरसी और गुप्तकाशी में बनाए गए अस्थायी हेलीपैड से हेली सेवाएं संचालित की जाती हैं। बहरहाल किराया इसलिए नहीं बढ़ा है क्योंकि साल 2020 में तीन साल के लिए टेंडर किए गए थे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड:सड़क पर शराब पीता बॉबी कटारिया, पुलिस की चेतावनी को कहा, कोई दिक्कत नहीं

कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने हेली सेवा पर काफी प्रभाव डाला। पिछले साल यात्रा के अंतिम दौर में हेली सेवाएं शुरू भी हुईं तो कई सारी बंदिशों के साथ। ऐसे में इस बार कोविड प्रतिबंध का ना होना हेली सेवा और यात्रियों, दोनों के लिए ही अच्छा है। प्रदेश सरकार ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सीएम धामी ने चारधाम यात्रा को लेकर समीक्षात्मक बैठक की। जिसमें एक टोल फ्री नंबर जारी करने का फैसला किया गया। खैर, हेली सेवाओं की बात करें तो इसकी बुकिंग आनलाइन और आफलाइन, दोनों ही तरह से की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल समेत कुमाऊं के चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

बता दें कि फाटा से केदारनाथ तक 2360 रुपए, सिरसी से केदारनाथ तक 2340 रुपए अथवा गुप्तकाशी से केदारनाथ तक 3875 रुपए ही किराया इस बार भी यथावत रहेगा। इधर, सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चार अप्रैल से आनलाइन बुकिंग शुरू की जा रही है। इस बार भी ऑनलाइन के तहत 70 प्रतिशत बुकिंग होंगी। जबकी बाकी 30 प्रतिशत बुकिंग ऑफलाइन तौर पर की जाएंगी।

Join-WhatsApp-Group
To Top