HomeNewsHaldwani Newsभारतीय रेलवे ने तैयार किए हैं खास कोविड केयर कोच, उत्तराखंड की...

भारतीय रेलवे ने तैयार किए हैं खास कोविड केयर कोच, उत्तराखंड की मदद को भी बढ़ाया हाथ

हल्द्वानी: इस दफा कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार पिछली बार से भी ज़्यादा तेज़ है। यही वजह है कि अस्पतालों में जगह तक नहीं बची है। ऑक्सीजन सिलेंडर और तमाम ज़रूरी दवाईयां भी खत्म हो रही हैं। लिहाजा इस मुश्किल की घड़ी में जगह देने के लिए भारतीय रेलवे ने ज़रूर अपना हाथ आगे बढ़ाया है। रेलवे द्वारा अब उत्तराखंड की मदद करने की भी पेशकश की गई है।

दरअसल रेलवे ने अपने पुराने कोच को नए सिरे से तैयार किया है और उसे कोविड केयर सेंटर तरह के कोच में ढाल दिया है। बता दें कि पूरे देश के लिए रेलवे द्वारा ऐसे 217 कोविड केयर कोच बनाए गए हैं। जिन्हें विभिन्न ज़रूरी शहरों के स्टेशनों पर खड़ा किया गया है।

जानकारी के अनुसार रेलवे द्वारा तैयार की गई कोविड केयर कोच में मिडिल बर्थ को निकाल कर केवल दो बर्थ छोड़े हैं। जिसमें ऊपरी बर्थ को केवल सामान रखने के लिए रखा गया है। बता दें कि केवल नीचे वाली बर्थ पर ही मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। इसमें हर डिब्बे में 12 बर्थ की व्यवस्था है। खास बात यह है कि हर कोच में शौचालय व स्नानागार की व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें: नैनीताल जिले में दूसरे राज्यों से आने वालों को अब होना पड़ेगा क्वारंटाइन

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड बड़ी खबर, पूर्व सांसद बची सिंह रावत का निधन

बहरहाल आपको बता दें कि नैनीताल जिले में भी कोरोना की स्थिति बद से बदतर होते जा रही है। हल्द्वानी भी कोरोना संक्रमण से खासा प्रभावित हो रहा है। सुशीला तिवारी अस्पताल में मरीजों का दबाव बढ़ता जा रहा है। अन्य कोविड केयर सेंटर भी तैयार किए गए हैं। मगर अगर मरीज लगातार बढ़ते हैं तो जगह की दिक्कत आ सकती है। ऐसे में रेलवे ने आश्वासन दिया है।

इज्जतनगर रेलवे स्टेशन के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फिलहाल बरेली, कासगंज आदि स्टेशनों पर कोविड केयर कोच पहुंचे हुए हैं। अगर उत्तराखंड सरकार भी कोच की मांग करती है तो लालकुआं, हल्द्वानी, काठगोदाम स्टेशन पर भी रेल कोच भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में नया नियम,बिना मास्क वालों से वसूला जाएगा पहले से ढाई गुना ज्यादा जुर्माना

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दिन भी राहत नहीं, उत्तराखंड में 2630 कोविड केस मिले

यह भी पढ़ें: जीबी पंत यूनिवर्सिटी में मची खलबली, एक साथ 29 छात्र निकले कोरोना पॉजिटिव

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला,शादी में केवल 100 लोगों की होगी एंट्री

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here