Nainital-Haldwani News

नैनीताल डीएम का शानदार IDEA, युवाओं को पैराग्लाईडिंग प्रशिक्षण दिया जाएगा

PHOTO SOURCE- FACEBOOK. TWITTER
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

नैनीताल: पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण जनपद नैनीताल में साहसिक पर्यटन की पैराग्लाईडिंग (paragliding IN nainital) गतिविधियों का संचालन विगत कई वर्षो से भीमताल क्षेत्र में किया जा रहा है जिसमें बहुतायत संख्या में बाहरी प्रदेशों के पायलट भी कार्य कर रहे हैं। स्थानीय बेरोजगारों के पास पर्याप्त आर्थिक संसाधन नहीं होने के कारण वे पैराग्लाईडिंग के क्षेत्र में उचित प्रशिक्षण प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं।

इस सन्दर्भ का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल द्वारा जनपद नैनीताल के 14 बेरोजगार युवाओं को पैराग्लाईडिंग (paragliding TRAINING IN BHIMTAL) के क्षेत्र में प्रशिक्षित करने हेतु साहसिक खेल अधिकारी भीमताल की देखरेख में बीड़-बिलिंग हि0प्र0 भेजे जाने की पहल की गयी है। जिलाधिकारी नैनीताल के प्रयासों से हिमाचल प्रदेश भेजे जा रहें युवाओं को भारत की सर्वश्रेष्ठ पैराग्लाईडिंग स्थल बीड़ बिलिंग हि0प्र0 में पी0-1, पी0-2 तथा पी0-3 स्तर का पैराग्लाईडिंग प्रशिक्षण दिया जायेगा, इसी माह नवम्बर 2022 में होने वाले इन प्रशिक्षणों का समस्त व्ययभार सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।

इसके साथ ही जिलाधिकारी गर्ब्याल ने बताया कि प्रशिक्षित पायलटों को टेंडम व सोलो फ्लाई के लिए वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली योजना से पैराग्लाइडर उपलब्ध कराए जायेंगे। हिमाचल प्रदेश से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ये स्थानीय युवा भविष्य में पैराग्लाईडिंग पायलट के रूप में इसी जनपद में अपना रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर: नैनीताल जिले में कई दरोगाओं का ट्रांसफर, लिस्ट जरूर देखें
To Top