Viral

एक झरना ऐसा भी, जो हर 15 मिनट में होता है बंद, फिर खुद ही चल पड़ता है

एक झरना ऐसा भी, जो हर 15 मिनट में होता है बंद, फिर खुद ही चल पड़ता है

नई दिल्ली: प्रकृति के रहस्य आजतक कोई नहीं जान सका है। विज्ञान भी ऐसे कई रहस्यों को जान पाने में असफल रहा है। ऐसा ही एक रहस्य है एक झरना। इस झरने के बारे में जानकर आप भी आज चौंकने वाले हैं। दरअसल जिस झरने की आज बात करने जा रहे हैं वो हर 15-15 मिनट में बंद-चालू होता है।

अमेरिका में स्थित व्योमिंग पर्वत से निकलने वाले छोटे से झरने को दुनिया के रहस्यमयी प्राकृतिक दृश्यों में से एक माना जाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि पहाड़ी के बीच से यहां तेज धारा में पानी गिरता है। लेकिन थोड़ी देर बाद ये धारा रूक जाती है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में भूस्खलन का वीडियो, बस की खिड़की से कूदकर यात्रियों ने बचाई जान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड को यूं ही नहीं कहते प्राकृतिक स्वर्ग,भारत में पहली बार यहां मिली आर्किड की दुर्लभ प्रजाति

जी हां, धारा के रुकने के 15 मिनट बाद एक बार फिर पानी की धारा गिरनी शुरू हो जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये प्रोसेस हर 15 मिनट के बाद रिपीट होता ही रहता है। इसका मतलब देखने वालों को झरना बार-बार बंद होता और शुरू होता नजर आता है।

वैज्ञानिकों का अपना मानना है। वे मानते हैं कि झरने के बहाव पर साइफन इफेक्ट पड़ता है, जिसकी वजह से झरना थोड़ी देर बाद अपने आप ही बंद हो जाता है।

यह भी पढ़ें: घनसाली से गायब हुई महिला एक हफ्ते बाद मुंबई में मिली, ऋषिकेश गंगा घाट पर मिला था सुसाइड नोट

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में फॉरेस्ट गार्ड के 894 पदों पर निकली भर्ती,कुछ ही दिनों में शुरू होंगे आवेदन

वैज्ञानिकों के मुताबिक यह पानी एक पतले ट्यूब के अंदर बहता है। ऐसे में हवा दबाव होने की वजह से फ्लो थोड़ी देर के लिए बंद हो जाता है। बाद में जब पानी का स्तर फिर से बढ़ता है तो बहाव भी शुरू हो जाता है।

व्योमिंग का ये रहस्यमयी झरना पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र है। गौरतलब है कि जब ज़मीन के अंदर पानी का बहाव कम होता है, तब लोग यहां आकर झरने का लुत्फ उठाते हैं।

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी:लॉकडाउन ने बनाया तस्कर, 8 किलो चरस के साथ भीमताल निवासी युवक गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: शेर मोहम्मद अब्बास, तालिबान का वो ताकतवर नेता जिसने IMA देहरादून से पूरी की है ट्रेनिंग

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top