Uttarakhand News

उत्तराखंडवासियों के लिए खबर, चप्पल पहनकर वाहन बिल्कुल ना चलाए, चालान कट सकता है

हल्द्वानी: क्या आपको पता है कि अगर वाहन चलाते समय आप जूते नहीं पहनेंगे तो आपका चालान भी कट सकता हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले 2 साल में आरटीओ हल्द्वानी क्षेत्र के उपसंभाग में करीब 489 लोगों के चालान काटे हैं, जो चप्पल पहनकर वाहन चला रहे थे।

लिस्ट पर गौर करें तो सबसे ज्यादा चालान रुद्रपुर में कटे जिसकी संख्या 347 है। वही रामनगर में 83, काशीपुर 32 टनकपुर में 22 हल्द्वानी में चार और नैनीताल में एक चालान काटा है। परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जूते पहनकर वाहन चलाना सुरक्षित रहता है इसलिए चार पहिया और दुपहिया वाहन चलाते समय अगर कोई चप्पल पहनता है तो चालान कट सकता है।बता दें कि हल्द्वानी आरटीओ क्षेत्र में तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने वालों का जुर्माना ग्राफ 4 गुना तक बढ़ गया है। साल 2021-22 में 2372 लोगों का चालान किया गया था तो वही 2022-23 में यह संख्या बढ़कर 8712 हो गई है।

हल्द्वानी आरटीओ प्रशासन यातायात ने कहा कि व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ परिवहन विभाग एक्शन ले रहा है। इसके अलावा यातायात कार्यक्रमों का भी आयोजन कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चप्पल पहनकर वाहन चलाना नियमों के विरुद्ध है और ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होती है।

स्लीपर या सैंडल पहनकर गियर वाले दोपहिया वाहनों चलाना सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं है और खरतनाक साबित हो सकता है। चप्पल की वजह से दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है लिहाजा इन नियमों को काफी पहले से मंजूरी मिली है। पर हकीकत यह है बहुत कम लोग इन नियमों के बारें में जानते है।

अब विभाग इन नियमों को लेकर काफी सख्त है और बढ़ती दुर्घटना को रोकने के लिए इन नियमों का पालन गंभीरता से कराने के लिए तत्पर है। तो अगली बार जब आप बाइक या स्कूटी से घर से निकले तो इन नियमो का पालन जरूर करें। चप्पल और सैंडल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाना अपराध श्रेणी में आता है और मोटर वाहन अधिनियम के नियम के मुताबिक ड्राइविंग करते समय निश्चित चीजें पहनना अनिवार्य है।

To Top
Ad