Ad
Uttarakhand News

उत्तराखंड में बड़ी तैयारी, तो अब जनता चुनेगी ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष !

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री सतपाल महाराज ने एक बड़े परिवर्तन के संकेत दिए हैं। दरअसल आने वाले समय में प्रदेश में पंचायतीराज व्यवस्था में बड़ा बदलाव हो सकता है। माना जा रहा है कि अब ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता के द्वारा किया जाएगा। बता दें कि अभी तक इन पदों के लिए सीधा चुनाव नहीं कराया जाता था।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में कुल 7950 ग्राम पंचायतें हैं। जिसमें 13 जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव में 520 जिला पंचायत सदस्य भाग लेते हैं। इसके अलावा करीब 4000 क्षेत्र पंचायत सदस्य 96 ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में भाग लेते हैं। जिनके द्वारा ब्लाक प्रमुख जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव किया जाता है। मगर अब यह सिस्टम बदल सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  रामनगर: बरसाती नाले में बह गई पर्यटकों की कार, भगवान बनकर आए ग्रामीण

दरअसल देहरादून के रहने वाले विपुल जैन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में धांधली होती है। इसलिए इन चुनावों को सीधे तौर पर किया जाना चाहिए। अब पंचायती राज मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि सरकार हाई पावर कमेटी का गठन करेगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में करीब 3 लाख गोवंश को लगा टीका, पशुपालकों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी

सतपाल महाराज ने कहा कि यह कमेटी दूसरे राज्यों में लागू व्यवस्था की स्टडी करेगी और साथ ही एक रिपोर्ट तैयार करने के बाद सरकार को सौंपेगी। जिसके आधार पर ही कोई फैसला लिया जाएगा। बता दें कि मंत्री सतपाल महाराज ने यह भी कहा कि कमेटी को पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यों के विभाजन के बारे में भी रिपोर्ट पेश करनी होगी।

Join-WhatsApp-Group
To Top