Rudraprayag News

उत्तराखंड में मौसम खराब, केदारनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक

आप भी आइए, केदारनाथ धाम में हो गई है सीजन की पहली बर्फबारी

रुद्रप्रयाग:चारधाम यात्रा अक्षय तृतीया के दिन से शुरू हो गई है। गंगोत्री एवं यमुनोत्री के कपाट खुलने के बाद बद्रीनाथ और केदारनाथ के कपाट खुलने वाले हैं, हालांकि मौसम बिल्कुल साथ नहीं दे रहा है। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे तो वहीं बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के एक दिन पहले ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। वहीं मौसम खराब होने की वजह से उत्तराखंड पुलिस ने भी तीर्थयात्रियों को सुरक्षित रहकर यात्रा करने की सलाह दी है।

बता दें कि रक्षा भूसूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान ने उत्तराखंड के चार जिलों चमोली, रुद्रप्रयाग उत्तरकाशी एवं पिथौरागढ़ के 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की है और सुरक्षा को देखते हुुए केदारनाथ में प्रशासन ने पंजीकरण को रोकने का फैसला किया है। बीते दिनों से केदारनाथ में बर्फबारी हो रही हैष मौसम के खराब होने की वजह से चारधाम यात्रा के पंजीकरण को 30 अप्रैल तक के लिए रोक दिया गया है।

मौसम विभाग चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी समेत अन्य पर्वतीय जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। ऐसे में चारधाम यात्रा की तैयारी में जुटा प्रशासन सतर्क है। श्रद्धालुओं से आग्रह किया गया है कि वह मौसम के मद्देनजर संभलकर और मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार ही यात्रा करें। मौसम खराब होने की वजह से ही यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए एक एडवाइजरी जारी कर दी गई है। केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार को खुलेंगे और यात्री बाबा केदार के दर्शन कर पाएंगे। वहीं 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने वाले हैं।

To Top
Ad