Dehradun News

देहरादून से भी चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, 23 अप्रैल से शुरू होगा संचालन


Indian Railways: Uttarakhand Special Train: Special Train Schedule & Date:

गर्मियों के आगमन पर सभी जानते हैं कि बच्चों की छुट्टियां भी शुरू हो जाती हैं। पर्यटन में भी बढ़ोतरी आती है साथ ही देवभूमि उत्तराखंड के लिए अतिथि सत्कार भी बढ़ जाता है। भारतीय रेलवे ने उत्तराखंड के बढ़ते पर्यटन को देखते हुए वन्दे भारत जैसी आधुनिक और सुविधाजनक ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। अब रेलवे ने उत्तराखंड के यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह स्पेशल ट्रेन देहरादून से गोरखपुर, मुजफ्फरपुर और हावड़ा के लिए सप्ताह में एक दिन संचालित होगी।

वैसे तो उत्तराखंड हर मौसम में यात्रियों और पर्यटकों के लिए पहली पसंद होता है लेकिन गर्मियों में यह संख्या बढ़ जाती है। देश विदेश से पर्यटक नदियों की निर्मलता से लेकर पर्वतों की भव्यता देखने और उसका आनंद लेने के लिए यहाँ पधारते हैं। इन सभी पर्यटकों में सबसे ज़्यादा उत्साही होते हैं अन्य राज्यों से आने वाले बच्चे। भारतीय रेलवे ने भी इन बच्चों और इनके माता-पिता के लिए सबसे सुगम और उचित माध्यम ‘ट्रेन’ उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। वैसे तो उत्तराखंड से कई राज्यों के लिए ट्रेनों का संचालन होता है लेकिन यह स्पेशल ट्रेन ख़ास ग्रीष्मकाल के लिए संचालित होनी है।

उत्तर रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने बताया कि देहरादून से गोरखपुर के लिए स्पेशल एक्सप्रेस 23 अप्रैल से 26 जून तक चलेगी। इन ट्रेनों का संचालन हफ्ते में केवल एक ही दिन होगा। देहरादून से यह ट्रेन सप्ताह में एक बार मंगलवार और गोरखपुर से बुधवार को ही संचालित होगी। वहीं देहरादून से हावड़ा के लिए यह स्पेशल ट्रेन 25 अप्रैल से 28 जून तक चलेगी। यह एक्सप्रेस देहरादून से गुरुवार और हावड़ा से शुक्रवार को चलेगी। वहीं देहरादून और मुजफ्फरपुर के बीच चलने वाली ट्रेन 26 अप्रैल से 29 जून तक चलेगी। जो देहरादून से शुक्रवार और मुजफ्फरपुर से शनिवार को चलेगी।

To Top