Uttarakhand News

उत्तराखंड की उर्मी नेगी को दादा साहेब फाल्के पुरुस्कार से नवाजा गया, आप भी दें बधाई


Uttarakhand news: Urmi negi: आज उत्तराखंड की बेटियां देश-विदेश में हर क्षेत्र में देवभूमि का नाम रोशन कर रही हैं। अपने प्रतिभा का लोहा मनवाने वाली उत्तराखंड की बेटियां न केवल अपनी काबिलियत का प्रदर्शन कर रही हैं बल्कि देवभूमि के नाम का परचम देश- विदेशों में भी लहरा रही हैं। अपनी मेहनत से राज्य की बेटियां देश- विदेश में नए-नए मुकाम हासिल कर रही हैं। एक बार फिर उत्तराखंड की बेटी ने उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। आज हम जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया है। हम बात कर रहे है उर्मी नेगी की जिन्हें सुबेरौ घाम-2 के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया है।

उर्मी नेगी गढ़वाली अभिनेत्री, निर्माता और निर्देशक हैं

पौड़ी जनपद की रहने वाली उर्मी नेगी गढ़वाली अभिनेत्री, निर्माता और निर्देशक हैं। जिन्हें साल 2023 के दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया है और यह पुरस्कार उन्हें क्षेत्रीय फिल्म श्रेणी सुबेरौ घाम- 2 के लिए दिया गया है। यह पुरस्कार उन्हें मुंबई में महाराष्ट्र इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑर्गेनाइजेशन एमबी इंटरप्राइजेज की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मिला है। उर्मी ने फ्योंली, सुबेरौ घाम और बथौं जैसी चर्चित गढ़वाली फिल्माें में अभिनय किया है। साथ ही में वे इन फिल्मों में निर्माता-निर्देशक हैं और फिल्म की पटकथा का लेखन भी उन्होंने ही किया है। उन्होंने अपनी फिल्मों में पहाड़ के युवाओं को रोजगार की तलाश में पहाड़ छोड़कर महानगरों की तरफ रुख कर रहा है और नशे की लत में कैसे आज का युवा अपनी जिदंगी बर्बाद कर रहा है, इसे अपनी फिल्मो के जरिए दर्शाया है।

बथौं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री भी चुना गया

उर्मी को बथौं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री भी चुना गया है। बता दें कि गढ़वाली फिल्म सुबेरौ घाम को कनाडा फिल्म फेस्टिवल में भी सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय फिल्म के लिए चुना गया। उर्मी नेगी ने बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता देवानंद, राजेश खन्ना व मिथुन चक्रवर्ती के साथ बाल कलाकार के रूप में भी काम किया है। उत्तराखंड फिल्मों के निर्देशक गणेश वीरान समेत रंगमंच के कलाकारों ने इसे उत्तराखंड फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया है। उनका कहना है कि इससे राज्य की फिल्मों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान मिलेगी। वहीं उर्मी की इस उपलब्धि पर उनके परिवार और उत्तराखंड में खुशी का माहौल है। हल्द्वानी लाइव की तरफ से उर्मी को ढ़ेर सारी बधाई और शुभकामनाएं।

To Top