Uttarakhand News

उत्तराखंड CM धामी ने की बड़ी घोषणा, पूर्व सैनिकों के बच्चों को 50 हज़ार की स्कॉलरशिप भी मिलेगी

उत्तराखंड CM धामी ने की बड़ी घोषणा, पूर्व सैनिकों के बच्चों को 50 हज़ार की स्कॉलरशिप भी मिलेगी

देहरादून: कारगिल विजय दिवस के मौके पर पूरा देश व प्रदेश कारगिल युद्ध में देश के लिए शहीद हुए वीर सपूतों को नमन कर रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। जिसमें शहीदों के परिवार को आर्थिक सहायता जैसे फैसले शामिल हैं।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गांधी स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कारगिल विजय दिवस भारतीय सेना की ताकत व हौसले का प्रतीक है। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने शहीदों के परिवारों के हित में अहम घोषणाएं भी की, जो कि निम्नलिखित हैं।

1. द्वितीय विश्व युद्ध की वीरांगना और वेटरन की मासिक पेंशन आठ से बढाकर दस हजार कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार इस फैसले से तकरीबन प्रदेश के आठ सौ परिवारों को लाभ मिलेगा।

2. एनडीए/सीडीएस या समकक्ष लिखित परीक्षा पास करने वाले पूर्व सैनिकों के बच्चों को एसएसबी की तैयारी के लिये पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग न्यूज: उत्तराखंड कैबिनेट बैठक खत्म, 24 प्रस्तावों पर लगी मुहर

3. सैनिकों व पूर्व सैनिकों के बच्चों को पढ़ाई लिखाई में कोई दिक्कत ना हो, इसकि लिए हल्द्वानी में एक छात्रावास का भी निर्माण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  पोस्ट ऑफिस में बंपर नौकरियां, आवेदन की तिथि बढ़ाई गई

4. गढवाल व कुमाऊं में वीर नारियों व वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों के सम्मान में सम्मान समारोह आयोजित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री धामी ने इस मौके पर सैन्य धाम के बारे में भी बात की। जिसके लिए उन्होंने कहा कि बहुत जल्द सैन्य धाम तैयार हो जाएगा। इसके लिए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। साथ ही एक सितंबर से राज्य में सैनिक सम्मान यात्रा भी आयोजित किए जाने की बात कही।

यह भी पढ़ें 👉  राहुल द्रविड़ ने बढ़ाया अंडर-19 टीम का उत्साह, मार्च में करेंगे उत्तराखंड का दौरा

इतना ही नहीं सीएम धामी ने बताया कि इस यात्रा के तहत शहीदों के स्वजन और वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों को सम्मानित किया जाएगा। वहीं, सैन्य धाम के लिये शहीदों के आंगन की मिट्टी लाई जाएगी।

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top